राइटर लड़ रहे अपने अधिकार की लड़ाई, ये है पूरी रिपोर्ट
राइटर लड़ रहे अपने अधिकार की लड़ाई, ये है पूरी रिपोर्ट
Share:

भारत मे टीवी इंडस्ट्री बहुत फूल फल रही है लेकिन बता दे कि एक ऐक्ट्रेस ने महीनों 12-12 घंटे टीवी शो की शूटिंग की लेकिन अचानक जब शो बंद हो गया तो प्रोड्यूसर उसकी पेमेंट तक देने को राजी नहीं था. अपने 6 महीने के मेहनताने के लिए उसे खूब चक्कर काटने पड़े.एक राइटर ने कई साल की मेहनत से कहानी लिखी. उसने कहानी एक ऐक्टर को सुनाई लेकिन बात नहीं बनी. बाद में पता चला कि वही ऐक्टर उसी विषय पर किसी और के साथ फिल्म कर रहा है. राइटर कॉपीराइट का मुकदमा करके कोर्ट के चक्कर लगा रहा है.

'कसौटी ज़िंदगी...' को TRP लिस्ट में वापस लाने के लिए एकता कपूर ने खेला नया खेल

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार एक नई-नवेली ऐक्ट्रेस को तो ऑडिशन पास करने के बाद भी इसलिए फिल्म से बाहर कर दिया गया क्योंकि उसे डायरेक्टर की गैरवाजिब डिमांड पर ऐतराज था.ग्लैमर जगत कही जाने वाली फिल्म और टेलिविजन इंडस्ट्री में पर्दे के पीछे इस तरह का आर्थिक, मानसिक और शारीरिक शोषण आम है. यहां काम करने वाले कलाकारों, रचनाकारों आदि को अक्सर अपने मेहनताने से लेकर अपनी अस्मिता तक की लड़ाई लड़नी पड़ती है. अब शोषण के खिलाफ इस लड़ाई में कलाकारों और लेखकों ने हाथ मिलाया है. हाल ही में स्क्रीनराइटर्स असोसिएशन और सिने ऐंड टेलिविजन आर्टिस्ट्स असोसिएशन (सिन्टा) ने एक साझापत्र साइन किया है जिसके तहत वे अपने सदस्यों के साथ होने वाले शोषण के खिलाफ मिलकर आवाज उठाएंगे.

Jio TV ने अपने क्रिकेट यूजर्स को दी बड़ी सौगात, भारत का ये मैच देखे लाइव

शारीरिक शोषण और पेमेंट बड़ा मुद्दा : उन मुद्दों पर विस्तार से स्क्रीनराइटर्स असोसिएशन के महासचिव सुनील सालगिया बात करते हैं जिनके चलते दोनों असोसिएशन ने साथ आने का फैसला किया. बकौल सुनील, 'मुख्य मुद्दा निश्चित तौर पर सेक्‍शुअल शोषण है. अगर कोई ऐसा केस आता है जिसमें असोसिएशन का कोई मेंबर शामिल है या हमारे किसी मेंबर के साथ ऐसी कोई घटना होती है तो हम दोनों संगठन एक-दूसरे को सहयोग करेंगे. हम ऐसी चीजों के खिलाफ साथ मिलकर आवाज बुलंद करेंगे. दूसरे, प्रड्यूसर के साथ ऐक्टर्स और राइटर्स के पेमेंट को लेकर काफी मसले होते हैं. ऐसे में हम साथ मिलकर प्रड्यूसर से बात करेंगे. अगर प्रड्यूसर इसमें हमारा सहयोग नहीं करते हैं तो हम मिलकर ऐसे प्रड्यूसर्स के खिलाफ आवाज उठाएंगे.

TVS Radeon का नया एडिशन आया सामने, ये है कीमत

TVS Zest 110 से Hero Pleasure Plus कितनी है दमदार, ये है तुलना

इन पावरफुल स्कूटर की कीमत है किफायती, त्यौहारी सीजन में उठाए खरीदा का लाभ

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -