WPI मुद्रास्फीति अप्रैल में 10.49 प्रतिशत अंकों की दी गई छूट
WPI मुद्रास्फीति अप्रैल में 10.49 प्रतिशत अंकों की दी गई छूट
Share:

थोक मूल्य सूचकांक (WPI) पर आधारित मुद्रास्फीति अप्रैल में कच्चे तेल और विनिर्मित वस्तुओं की बढ़ती कीमतों के कारण 10.49 प्रतिशत के सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच गई। इसके अलावा, पिछले साल अप्रैल के निम्न आधार ने अप्रैल 2021 में मुद्रास्फीति में वृद्धि में योगदान दिया। मार्च 2021 में WPI मुद्रास्फीति 7.39 प्रतिशत और अप्रैल 2020 में (-) 1.57 प्रतिशत थी। यह तेजी का चौथा सीधा महीना है। 

थोक मूल्य सूचकांक (WPI) आधारित मुद्रास्फीति। अंडे, मांस और मछली जैसी प्रोटीन युक्त चीजों के दाम सख्त होने से अप्रैल में खाद्य वस्तुओं की महंगाई दर 4.92 फीसदी रही। सब्जियों में, मूल्य वृद्धि की दर (-) 9.03 प्रतिशत थी, जबकि पिछले महीने (-) 5.19 प्रतिशत थी। 'अंडा, मांस और मछली' टोकरी में अप्रैल में मुद्रास्फीति 10.88 प्रतिशत थी। अप्रैल में दालों की महंगाई दर 10.74 फीसदी थी, जबकि फलों में यह 27.43 फीसदी थी. ईंधन और बिजली की टोकरी में मुद्रास्फीति अप्रैल में 20.94 प्रतिशत थी, जबकि विनिर्मित उत्पादों में यह 9.01 प्रतिशत थी। उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई) द्वारा मापी गई खुदरा मुद्रास्फीति, खाद्य कीमतों में गिरावट के कारण अप्रैल में घटकर 4.29 प्रतिशत हो गई, जैसा कि पिछले सप्ताह जारी आंकड़ों से पता चलता है। 

भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने इस महीने की शुरुआत में कहा था कि बढ़ती डब्ल्यूपीआई मुद्रास्फीति के साथ-साथ विनिर्माण और सेवा पीएमआई इनपुट मूल्य दबाव की निरंतरता को दर्शाता है। WPI के अनंतिम आंकड़े हर महीने की 14 तारीख को संदर्भ महीने के 14 दिनों के अंतराल के साथ जारी किए जाते हैं और संस्थागत स्रोतों और देश भर में चयनित विनिर्माण इकाइयों से प्राप्त आंकड़ों के साथ संकलित किए जाते हैं। 10 सप्ताह के बाद, अनंतिम सूचकांक को अंतिम रूप दिया जाता है, जारी किया जाता है और उसके बाद फ्रीज किया जाता है।

'युद्ध को तत्काल बंद करें इजराइल और फिलिस्तीन..', UN महासचिव गुटेरेस का आग्रह

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल के लिए इंग्लैंड पहुंची न्यूज़ीलैंड की टीम

हमास को UAE ने चेताया, कहा- 'गाज़ा में जीवन नर्क बन जाएगा'

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -