जनवरी में WPI मुद्रास्फीति बढ़कर 2.03 प्रतिशत हुई
जनवरी में WPI मुद्रास्फीति बढ़कर 2.03 प्रतिशत हुई
Share:

थोक मूल्य-आधारित मुद्रास्फीति (WPI) जनवरी में महँगे गैर-खाद्य विनिर्मित वस्तुओं पर तेजी से 2.03 प्रतिशत हो गई और विशेषज्ञ अगले कुछ महीनों में मूल्य वृद्धि की दर में आगे आने का अनुमान लगा रहे हैं। खाद्य वस्तुओं की मुद्रास्फीति में नरमी देखी गई, जनवरी में WPI मुद्रास्फीति में तेज वृद्धि का नेतृत्व विनिर्मित गैर-खाद्य उत्पादों, ईंधन और बिजली, और कच्चे पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस के नेतृत्व में किया गया, जो वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय द्वारा सोमवार को जारी किया गया डेटा था।

डब्ल्यूपीआई मुद्रास्फीति दिसंबर 2020 में 1.22 प्रतिशत और पिछले साल जनवरी में 3.52 प्रतिशत थी। जनवरी 2021 में कोर महंगाई दर 27 महीने के उच्च स्तर 5.1 प्रतिशत पर पहुंच गई। जनवरी में खाद्य मुद्रास्फीति (-) 2.8 प्रतिशत रही, जबकि (-) पिछले महीने में 1.11 प्रतिशत थी। सब्जियों और आलू में, यह (-) क्रमशः 20.82 प्रतिशत और 22.04 प्रतिशत था।

गैर-खाद्य लेखों में, मुद्रास्फीति 4.16 प्रतिशत अधिक थी, जबकि ईंधन और बिजली की टोकरी में यह (-) 4.78 प्रतिशत था। पेट्रोलियम उत्पाद की कीमतें ऐतिहासिक ऊंचाइयों पर पहुंच गई हैं क्योंकि हाल के महीनों में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमतें बढ़ी हैं और केंद्र और राज्यों दोनों में उच्च अप्रत्यक्ष कर बने हुए हैं। औद्योगिक कच्चे माल की कीमतों में तेज वृद्धि के साथ, हाल के महीनों में सेवाओं और विनिर्माण उत्पादों की कीमतों में व्यापक रूप से वृद्धि हुई है। आरबीआई ने 5 फरवरी को अपनी मौद्रिक नीति के फैसले में, ब्याज दरों को लगातार चौथी बैठक के लिए अपरिवर्तित रखा और कहा कि हाल के महीनों में देखी गई लागत-धक्का दबावों में वृद्धि से कोर मुद्रास्फीति का दृष्टिकोण प्रभावित होता है।

आमिर खान के बेटे ने शुरू की अपनी पहली फिल्म की शूटिंग

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कहा- मार्च से दिया जाएगा 50 वर्ष से अधिक के लोगों को टीका

नीति मोहन-निहार पांड्या ने दूसरी शादी की सालगिरह पर फैंस को दिया बड़ा तोहफा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -