आलू और प्याज की कीमतों पर होलसेल ने 1.22 प्रतिशत की बढ़ोतरी की
आलू और प्याज की कीमतों पर होलसेल ने 1.22 प्रतिशत की बढ़ोतरी की
Share:

रसोई के स्टेपल प्याज और आलू की कीमतों में गिरावट के कारण थोक मूल्य आधारित मुद्रास्फीति दिसंबर में 1.22 पीसी पर पहुंच गई। गुरुवार को जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार थोक मूल्य सूचकांक (WPI) मुद्रास्फीति नवंबर 2020 में 1.55 पीसी और दिसंबर 2019 में 2.76 पीसी थी। सब्जियों की टोकरी में थोक आधार पर मूल्य वृद्धि की दर दिसंबर में घट गई (-) 13.2 पीसी थी, जबकि 12.24 पीसी मुद्रास्फीति थी। 

डेटा ने दिसंबर में 54.69 पीसी द्वारा अनुबंधित प्याज की कीमतों को दिखाया, जबकि नवंबर में 7.58 पीसी की गिरावट के साथ आलू की महंगाई दर दिसंबर में घटकर 37.75 पीसी हो गई जो नवंबर में 115.12 पीसी थी। आंकड़ों के अनुसार, अनाज, धान, गेहूं और दालों में मुद्रास्फीति की दर भी पिछले महीने की तुलना में दिसंबर में कम हुई। फलों की थोक कीमतें नवंबर की तुलना में दिसंबर में अधिक थीं।

जबकि खाद्य पदार्थों की कीमतों में मुद्रास्फीति कम हुई, दिसंबर में विनिर्मित वस्तुओं की कीमत में वृद्धि बढ़कर 4.24 पीसी हो गई। नवंबर में यह 2.97 पीसी थी। विनिर्मित उत्पाद, खाद्य उत्पाद, पेय पदार्थ, वस्त्र, रसायन, फार्मास्यूटिकल्स और सीमेंट शामिल हैं। ईंधन और बिजली खंड में WPI आधारित मुद्रास्फीति भी समीक्षाधीन माह के दौरान मामूली बढ़ी है। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि खुदरा मुद्रास्फीति भी दिसंबर में तेजी से घटकर 4.59 पीसी हो गई, जिसका मुख्य कारण खाद्य कीमतों में गिरावट है।

ठंड के कारण धीमी पड़ी यातायात की फतार, रद्द की गई कई ट्रेने और हवाई उड़ाने

नेताजी सुभाष चंद्र बोस मेडिकल कॉलेज में निकली भर्तियां, ऐसे करें आवेदन

भारत हो सकता है अरुणाचल के वनाडियम का प्रमुख उत्पादक

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -