मार्च में WPI मुद्रास्फीति  14.55 प्रतिशत तक बढ़ गयी , सरकार के लिए चिंता और बढ़ी
मार्च में WPI मुद्रास्फीति 14.55 प्रतिशत तक बढ़ गयी , सरकार के लिए चिंता और बढ़ी
Share:

वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय की 18 अप्रैल की घोषणा के अनुसार, मार्च में थोक मूल्य मुद्रास्फीति (डब्ल्यूपीआई) में 144 आधार अंक (बीपीएस) की वृद्धि हुई। रिपोर्ट में कहा गया है, "मार्च 2022 के महीने के लिए मुद्रास्फीति की वार्षिक दर 14.55 प्रतिशत है, जो मार्च 2021 में 7.89 प्रतिशत थी।

चल रहे रूस-यूक्रेन युद्ध के कारण आपूर्ति श्रृंखला में रुकावटों के कारण, मंत्रालय ने मार्च में कच्चे पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस की लागत में वृद्धि के साथ-साथ खनिज तेलों, बुनियादी धातुओं और अन्य वस्तुओं की कीमतों में वृद्धि पर उच्च मुद्रास्फीति दरों को दोषी ठहराया।

रिपोर्ट में कहा गया है कि खाद्य मुद्रास्फीति फरवरी 2022 में 8.47 प्रतिशत से बढ़कर मार्च 2022 में 8.71 प्रतिशत हो गई। अनाज, धान, गेहूं, दालें, सब्जियां, आलू, प्याज, फल, दूध, अंडे, मांस और मछली वाणिज्य मंत्रालय की सूची में शामिल खाद्य पदार्थों में से हैं। तेल बीजों की मुद्रास्फीति मार्च में 22.49 प्रतिशत थी, जो फरवरी में 22.88 प्रतिशत थी और नवंबर 2021 के बाद से उच्चतम स्तर थी।

मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, खनिज ईंधन की लागत में 9.19 प्रतिशत की वृद्धि के कारण ईंधन और बिजली की मुद्रास्फीति मार्च में 34.52 प्रतिशत तक पहुंच गई, जो फरवरी में 31.5 प्रतिशत थी। विनिर्मित वस्तुओं की मुद्रास्फीति फरवरी में 9.84 प्रतिशत से बढ़कर मार्च में 10.71 प्रतिशत हो गई। वनस्पति और पशु तेल और वसा, पेय पदार्थ, तम्बाकू सामान, कपड़ा, कपड़े, चमड़ा और संबद्ध उत्पाद कवर किए गए आइटमों में से हैं।

जीएसटी परिषद 5 प्रतिशत कर स्लैब को खत्म करेगी

भारत के मार्च माल निर्यात में 19 प्रतिशत की वृद्धि, आयात 24 प्रतिशत बढ़ा

RBI के 3 तिमाहियों में 6 प्रतिशत से अधिक मुद्रास्फीति के कारण चिंतित

अमेरिकी फेडरल रिजर्व (फेड) ने ब्याज दरों में की वृद्धि : मुख्य आर्थिक सलाहकार

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -