ये काम करने से बढ़ जाती है उम्र
ये काम करने से बढ़ जाती है उम्र
Share:

माना जाता है कि पूजा करने से हमारे मन को शांति मिलती है.अगर आपका मन विचलित है तो थोड़ी देर भगवान को ध्यान करते हुए शांति बैठे तो आपका मन जरुर सही हो जाएगा. साथ ही आपको सही रास्ता समझ आएगा. यही एक रास्ता होता है. जिससे भगवान को हम पा सकते हैं.

ईश्वर की पूजा पुरुषों से ज्यादा महिलाएं करती है. उन्हें इन चीजों में अधिक मन लगता हैं. एक शोध में ये बात सामने आई है कि  आध्यात्मिक तौर पर महिलायें अपने बच्चों और प्रियजनों पर आने वाले ख़तरों के प्रति ज्यादा संवेदनशील होती हैं. उन्हें खतरों की ज़्यादा समझ होती है. इसी वजह से तनाव के पलों में उनका व्यवहार भी पुरुषों की तुलना में अलग होता है. जिसके कारण महिलाओं की उम्र 25 प्रतिशत अधिक बढ़ जाती हैं.

जो महिलाएं सप्ताह में एक बार पूजा करती हैं उनमें जल्दी मरने की संभावनाएं 25 प्रतिशत कम होती हैं. पूजा करने से उनमें दिल की बीमारी और कैंसर से होने वाली मौत का खतरा कम होता है. जिसके कारण उनकी उम्र अधिक हो जाती हैं.शोधकर्ताओं का मानना है कि धार्मिक जगहों पर जाने से सामाजिक समर्थन बढ़ता है, धूम्रपान और शराब को तवज्जो नहीं मिलती, अवसाद कम हो जाते हैं, और लोगों के जीवन में ज्यादा आशावादी दृष्टिकोण विकसित होता है.

इस शोध के नतीजों के अनुसार जो महिलाएं सप्ताह में एक बार पूजा करती हैं, उनमें 26% और जो एक सप्ताह से कम बार पूजा करती हैं उनमें मौत का 13% कम खतरा होता है. वो महिलाएं जो कभी पूजा नहीं करतीं, उनके मुकाबले सप्ताह में एक बार से ज्यादा पूजा करने वाली महिलाओं में, दिल की बीमारी से होने वाली मौत में 27% और कैंसर से होने वाली मौत में 21% कम खतरा होता है.

जाने क्या पति पत्नी के बैठने की सही दिशा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -