बच्चे के पेट में हो गए हैं कीड़े तो अपनाएं ये घरेलू उपाय

घर में बच्चे हो तो दिमाग उनमे ही लगा रहता है। वहीं कई बार बच्चे भूख ना लगने, पेट खराब रहने या पेट के निचले हिस्से में दर्द होने जैसी शिकायत करते हैं। अगर आपके बच्चे भी इस तरह की शिकायत करते हैं, तो आपको इसको गंभीरता से लेने की जरुरत है, क्योंकि पेट में दर्द, चिड़ाचिड़ापन और बच्चे की शारीरिक कमज़ोरी पेट के कीड़े की वजह से हो सकती है।

जी हाँ, आज के समय में बच्चों में बढ़ता जंक फूड और पैकेज्ड ड्रिंक्स का क्रेज केवल मोटापे की वजह ही नहीं बन रहा है बल्कि इसके अत्याधिक इस्तेमाल से बच्चों के पेट में कीड़े होने की समस्या भी हो सकती है। जी हाँ और देखते ही देखते इसका असर बच्चे के शारीरिक और मानसिक दोनों के विकास पर दिखने लगता है। वैसे तो पेट के कीड़े खत्म करने के लिए कई दवा मिलती हैं लेकिन इससे अलग कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे भी हैं, जो आप अपना सकते हैं। आज हम आपको उन्ही के बारे में बताने जा रहे हैं।

– अगर बच्चों के पेट में कीड़े हो जाएं तो तुलसी के पत्तों से आप उनका इलाज कर सकते हैं। जी दरअसल तुलसी के पत्तों या तुलसी के अर्क से पेट के कीड़े मरते हैं। इस वजह से अगर पेट में कीड़े हो जाएं तो बच्चों को तुलसी के पत्तों का अर्क बनाकर दें।

– बच्चों के पेट में कीड़े हो जाए तो आप एक टीस्पून अजवाइन पानी के साथ निगलने के लिए दें। ध्यान रहे यह प्रक्रिया दिन में दो बार करना है। 

– अगर बच्चों के पेट में कीड़े हो गए है तो उनको नारियल के तेल में बनी चीजें खाने के लिए दें। जी दरअसल नारियल का तेल भी पेट में कीड़ों को खत्म करता है।

– अगर पेट में कीड़े हो गए हैं तो सुबह खाली पेट चार से पांच कच्चे लहसुन की कलियां बच्चों को खिलाएं।

साबुन या फेसवॉश से नहीं बल्कि इन चीजों से धोएं चेहरा, होगा गोरा और चमकदार

बार-बार हो रही है पलकों में खुजली तो अपनाए ये घरेले नुस्खे

मेहँदी में मिलाकर लगाए ये चीज, घने-चमकार और लम्बे हो जाएंगे बाल

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -