दुनिया की सबसे ऊँची आउटडोर एलेवेटर
दुनिया की सबसे ऊँची आउटडोर एलेवेटर
Share:

आज के इस तरक्की के दौर में रोज़ कुछ न कुछ नए अविष्कार होते रहते हैं. और इसी तेज़ी के साथ आर्थिक तरक्की कर रहे चीन के हुनान प्रांत में दुनिया की सबसे बड़ी आउटडोर लिफ्ट तैयार की है. लिफ्ट में सवार होकर पर्यटक हुनान की प्रसिद्ध चट्टानों का रोमांचक नजारा करीब से देख सकते हैं.

चीन के हुनान प्रांत की बाइलॉन्ग एलिवेटर दुनिया की सबसे ऊंची आउटडोर लिफ्ट है. दरअसल, इसे ज़मीन से एक पहाड़ी चोटी तक लगाया गया है और इसमें सवार होकर प्रकृति के अद्भुत नजारों को निहारते हुए पहाड़ी की चोटी तक जाया जा सकता है. यह लिफ्ट 326 मीटर यानी कि करीब एक हजार फीट से भी ज्यादा ऊंची है. इसे गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स ने दुनिया की सबसे ऊंची आउटडोर लिफ्ट के रूप में मान्यता दी है.

इस लिफ्ट पर तीन डबल डेक एलिवेटर लगे हैं और हर एलिवेटर की भार क्षमता 4900 किलोग्राम है. कमाल की बात यह है कि यह लिफ्ट नीचे से ऊपर जाने में महज 1 मिनट 32 सेकंड का ही समय लेती है. आम जनता के लिए 2002 में खुले इस अजूबे में तीन डबल डेक लिफ्ट है. ऊंचाई से डरने वाले लोग अभी भी इसमें जाने से डरते है लेकिन इस लिफ्ट को बनाते समय चीन ने सेफ्टी का पूरा ध्यान रखा है.

इन जगहों पर मुँह भर-भर कर हिंदी निकालते हैं लोग

यहाँ पर मुर्दों को रखा जाता है घरों में, जानिए क्यों

मॉडल नहीं है ये लड़की, जानें क्या करती हैं...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -