दुनिया का वो दूसरा घना जंगल, जिसके कई हिस्सों में नहीं पहुंच पाती है धुप
दुनिया का वो दूसरा घना जंगल, जिसके कई हिस्सों में नहीं पहुंच पाती है धुप
Share:

धरती पर एक से एक बड़े जंगल हैं, जहां हजारों पेड़-पौधे और जीव-जंतु का वास है. वैसे तो दुनिया का सबसे बड़ा जंगल अमेजन का वर्षावन है, जो अरबों एकड़ में फैला हुआ है. यह जंगल इतना विशाल है कि यह अकेले ही नौ देशों की सीमाओं को छूता है. कुछ ऐसा ही है कांगो का वर्षावन, जिसे दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा जंगल कहा जाता है. यह मध्य अफ्रीका में स्थित है और इसका ज्यादातर हिस्सा कांगो देश में फैला हुआ है. आज हम आपको इससे जुडी रोचक बाते बताने जा रहे है. 23 लाख वर्ग किलोमीटर से भी अधिक क्षेत्र में फैला यह जंगल भी इतना बड़ा है कि यह छह देशों में फैला हुआ है.

दरअसल कांगो के जंगल को 'वर्षावन' इसलिए कहा जाता है, क्योंकि यहां अधिकतर वक्त बारिश ही होती रहती है और खूब होती है. कहते हैं कि इस जंगल के कई हिस्से ऐसे भी हैं, जहां इंसान भी आज तक नहीं पहुंच पाए हैं. यहां तक कि जंगल में रहने वाले लोग भी पूरा जंगल नहीं घूम पाए होंगे. यह जंगल इतना घना है कि कई जगहों पर तो सूर्य की रोशनी भी जमीन तक नहीं पहुंच पाती है. आपको जानकर हैरानी होगी कि इस जंगल में एक-दो नहीं बल्कि कुल पांच नेशनल पार्क हैं, जिन्हें संयुक्त राष्ट्र द्वारा विश्व धरोहर का दर्जा प्राप्त है.

बता दें की जैसे अमेजन के जंगलों के बीच अमेजन नदी निकलती है, ठीक वैसे ही इस जंगल के बीच से कांगो नदी निकलती है, जिसकी लंबाई करीब 4700 किलोमीटर है. यह अफ्रीका की दूसरी सबसे लंबी नदी जबकि दुनिया की सबसे गहरी नदी है. यह अंगोला, बुरुण्डी, कैमरून, तंजानिया और जाम्बिया जैसे कई देशों से होकर गुजरती है. इस जंगल में 11 हजार से भी अधिक प्रकार के पेड़-पौधे मौजूद हैं. इनमें से एक हजार तो ऐसे हैं जो सिर्फ इसी जंगल में उगते हैं. इसके अलावा यह जंगल 2000 से भी अधिक तरह के जीवों और एक हजार से भी अधिक तरह की चिड़ियों का घर है. यहां ऐसे-ऐसे खतरनाक जीव-जंतु रहते हैं कि अगर कोई इंसान गलती से भी घने जंगलों में पहुंच जाए तो फिर उसका लौट कर वापस आना लगभग नामुमकिन है.

इस जगह पर इंसान की मौत के बाद परिजन मनाते है खुशियां

हवाई जहाज से भी महंगा है इस जगह की बैलगाड़ी का सफर

लॉक डाउन का इस तरह मजा ले रहे है ये तेंदुए, यहाँ देखे वीडियो

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -