बड़ी ही रोचक है जेफ बेजोस की प्रेम कहानी
बड़ी ही रोचक है जेफ बेजोस की प्रेम कहानी
Share:

अमेजॉन के सीईओ जेफ बेजोस आधुनिक इतिहास के सबसे अमीर व्यक्ति में से एक है. ब्लूमबर्ग बिलिनेयर्स इंडेक्स के मुताबिक, जेफ बेजोस की कुल संपत्ति 150 अरब डॉलर के पार निकल गई है. यह किसी इतिहास से कम नहीं कि उन्हें आधुनिक इतिहास का सबसे अमीर शख्स माना गया है. जेफ बेजोस ई-कॉमर्स कंपनी Amazon के संस्थापक और सीईओ हैं. उनके अमीर बनने के पीछे Amazon के वेल्युएशन में हुई कई गुना की बढ़ोतरी है. इससे पहले ब्लूमबर्ग भी सबसे धनवान व्यक्तियों की सूची में बेजोस को सबसे ऊपर रख चुकी है. धनवानों की सूची में बिल गेट्स दूसरे स्थान पर काबिज है. उनकी कुल संपत्ति 95.5 बिलियन डॉलर है.

ओपन स्पेस में काम करते हैं जेफ: जेफ बेजोस का पूरा नाम जेफ प्रेस्टन बेजोस है. जेफ का जन्म 12 जनवरी 1964 में हुआ था. बेजोस एक अमेरिकन इंटरनेट आंत्रप्रेन्योर और इन्वेस्टर हैं. अमेजन डॉट कॉम, कंपनी के रूप में 1994 में शुरू की गई थी. जेफ का सालाना वेतन 50 लाख रुपए से ज्यादा है. जेफ ओपन स्पेस में काम करते हैं. अपने इम्प्लॉइज के साथ उनका तालमेल बहुत अच्छा रहता है. वो ज्यादातर वक्त अपने इम्प्लॉइज के बीच ही गुजारते हैं.

जेफ बेजोस की प्रेम कहानी : जेफ बेजोस की पत्नी मैकेंजी बेजोस ने हर कदम उनका साथ दिया. 90 के दशक में जेफ और मैकेंजी की पहली मुलाकात निवेश प्रबंधक कंपनी DE Shaw में हुई. जेफ यहां वाइस प्रेसिडेंट थे और मैकेंजी रिसर्च असोसिएट. जेफ ने ही मैकेंजी का पहला इंटरव्यू लिया था. नौकरी में साथ रहने के कुछ दिन बाद ही दोनों पड़ोसी हो गए. इसके बाद दोनों की दोस्ती गहरी होती गई. मैकेंजी ने वोग से कहा था 'मैं पूरे दिन उनकी शानदार हंसी सुनती थी. उस हंसी से किसी को कैसे प्यार नहीं होगा?'

मैकेंजी ने की पहल : सामान्य तौर पर प्यार में लड़कों को ही पहल करनी पड़ती है. लेकिन यहां मैकेंजी ने ही पहला कदम बढ़ाया और जेफ को लंच के लिए इनवाइट किया. दोनों को एक-दूसरे का साथ इतना पसंद आया कि तीन महीने के अंदर दोनों ने सगाई कर ली और छह महीने में शादी के बंधन में बंध गए.

एक बेडरूम वाले घर में बिताए दिन : मैकेंजी ने यह भी बताया जाता है कि अमेरिका के सिएटल में अमेजॉन की स्थापना के बाद दोनों ने काफी संघर्ष किया. 1999 तक दोनों ने एक बेडरूम वाले किराए के घर में समय बिताया. आज उनके पास अमेरिका के पांच शहरों में घर हैं.

बचपन में थी पैसों की तंगी : जेफ आज भले ही दुनिया के सबसे अमीर शख्स हैं, लेकिन उनकी जिंदगी में एक वक्त ऐसा भी था, जब उनके पास पैसों की तंगी थी. जब वह 4 साल के थे तो उनके माता-पिता का तलाक हो गया. उनके परिवार की माली हालत उस वक्त ठीक नहीं थी. तलाक के बाद उनकी मां ने दूसरी शादी की. जेफ का पालन-पोषण नाना के यहां हुआ था. ऐसे की अमेजॉन की शुरुआत : जेफ बेजोस ने साल 1986 में प्रिंसटन यूनिवर्सिटी से स्नातक की और उसके बाद कंप्यूटर साइंस के फील्ड में काम किया. इसके बाद जेफ बेजोस ने फिटेल नामक कंपनी के लिए अंतरराष्ट्रीय व्यापार के लिए एक नेटवर्क बनाने का काम किया और फिर 1994 में न्यूयॉर्क से लेकर सिएटल तक की यात्रा करने के बाद उन्होंने amazon.com की स्थापना की.

दानवीरों की लिस्ट में नहीं है नाम: ब्लूमबर्ग के मुताबिक, जेफ के पास 150 अरब डॉलर की संपत्ति है. जेफ कैंसर रिसर्च सेंटर को भी 40 मिलियन डॉलर डोनेट कर चुके हैं. हालांकि, जेफ का नाम अभी भी अरबपति दानवीरों की सूची में शामिल नहीं है. दुनिया के 167 सबसे अमीर लोग अपनी कुल संपत्ति का आधा से ज्यादा हिस्सा दान करने के लिए हामी भर चुके हैं. इसमें बिल गेट्स के अलावा फेसबुक फाउंडर मार्क जकरबर्ग भी शामिल हैं.

यदि बदले मौसम के मिज़ाज़ तो टल सकती है स्पेस-एक्स की पहली उड़ान

दक्षिण कोरिया में शुरू हुआ नया नियम, जारी हुयी नो राइड की निति

अमेरिका ने चीन के साथ काम करने की बदली सोच, जानिए क्या है इसका कारण

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -