बंद हुई विश्व की सबसे पुरानी ट्रेवल कंपनी 'थॉमस कुक' पर लगा ताला, हज़ारों लोगों पर नौकरी का संकट

Sep 23 2019 09:56 AM
बंद हुई विश्व की सबसे पुरानी ट्रेवल कंपनी 'थॉमस कुक' पर लगा ताला, हज़ारों लोगों पर नौकरी का संकट

नई दिल्ली: विश्व की सबसे बड़ी ट्रेवल कंपनियों में शामिल थॉमस कुक (Thomas Cook) रविवार रात से बंद हो गई है। 178 वर्ष पुरानी ब्रिटिश टूर ऑपरेटर काफी समय से फंड की समस्या से जूझ रही थी। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, कंपनी ने एक बयान में कहा है कि, 'कंपनी को बंद करने के अलावा उनके पास कोई अन्य चारा नहीं था।' कंपनी के बंद होने से 22,000 लोगों की नौकरियों पर खतरा मंडरा रहा है, जिसमें से 9,000 कर्मचारी इंग्लैंड के ही हैं।

कंपनी के बंद होने से ना केवल कर्मचारी बल्कि ग्राहक, सप्लायर और कंपनी के पार्टनर्स पर भी असर पड़ेगा। इसके लिए थॉमस कुक के चीफ एक्जिक्यूटिव पीटर फैंकहॉजर ने ग्राहकों, सप्लायर्स, कर्मचारी और पार्टनर्स से क्षमा मांगी है। विश्व की सबसे पुरानी ट्रैवल कंपनी बहुत समय से फंड की कमी से जूझ रही थी और बैंकों की एक समिति ने अतिरिक्त फंड की उसकी मांग पर निर्णय रोक दिया था। पिछले महीने अगस्त में थॉमस कुक ने रिकैपिटलाइजेशन से सम्बंधित योजना को लेकर चीन की शेयरहोल्डर फोसुन के साथ एक सौदे की प्रमुख शर्तों को पर सहमति जाहिर की थी। यह सौदा 1.1 अरब डॉलर का था।

इतना ही नहीं, रॉयल बैंक ऑफ स्कॉटलैंड (आरबीएस) से भी कंपनी को बड़ा झटका मिला था। बैंक के एक प्रवक्ता ने कहा था कि कंपनी के 20 करोड़ पाउंड की अतिरिक्त फंड की मांग को स्वीकार नहीं किया गया। आपको बता दें कि आरबीएस पिछले कई वर्षों से कंपनी को सहायता उपलब्ध कराता रहा है।

डोनाल्ड ट्रम्प का बड़ा बयान, कहा- इस्लामी आतंकवाद के खिलाफ भारत-अमेरिका एक साथ

Howdy Modi प्रोग्राम के बाद न्यूयॉर्क पहुंचे पीएम मोदी, संयुक्त राष्ट्र शिखर सम्मेलन में होंगे शामिल

Howdy Modi कार्यक्रम में बोले राष्ट्रपति ट्रम्प, कहा- इंडिया से प्यार करता है अमेरिका