दुनिया का सबसे पुराना पेड़ जो बार-बार उग जाता है

दुनिया बहुत पुरानी है लेकिन चीज़े नहीं क्योंकि दुनिया में कई नई-नई चींज़े बन चुकी है जिस वजह से पुराना कुछ रहा ही नहीं. ऐसे में आज भी एक ऐसा पेड़ जिन्दा है जो 480 मिलियन वर्ष पहले पृथ्वी पर था और आज भी है. जी हाँ, एक ऐसा पेड़ जो पहले भी उगता था और आज भी उगता है. यह पेड़ अमेरिका के जंगलों में पाया जाता है और इस पेड़ को Bristlecone Pines, कहा जाता है. इसे दुनिया का सबसे पुराना पेड़ माना जाता है जो कई समय से उगता आ रहा है और आज भी उगता है. यह पेड़ अधिकतर पहाड़ी इलाकों में पाया जाता है और इस अनोखे पड़े को लोग Old Tjikko भी कहते है.

अब आप सोच रहे होंगे कि यह कोई आम पेड़ होगा लेकिन ऐसा नहीं है. दरअसल में यह पेड़ पृथ्वी का सबसे पुराना पेड़ मना जाता है और इसकी उम्र 5,065 साल होती है कुछ समय पहले ही इस पेड़ कि जड़ों पर Radio Carbon Dating की गई थी जिसमे यह भी पता चला था कि इस पेड़ की उम्र लगभग 9,550 साल होती है और इसे दुनिया का सबसे मुख्य पेड़ भी माना जाता है. इस पेड़ कि लम्बाई करीबन 13 फ़ीट होती है और यह Self Cloning करने की क्षमता रखता है.

एक बार इस पेड़ की खोज की गई थी तब पता चला था कि यह पेड़ अपनी जड़ों कि समुद्र की गहराई में 390 फ़ीट नीचे तक जमा कर लेता है और जीवित रहता है. इस पेड़ की टहनिया, पत्ते और जड़ें काट देने के बाद भी दोबारा उगाया जा सकता है यह इसमें सबसे ख़ास बात है.

Mothers Day Special : पापा को बोलने से लेकर चप्पल मारने तक माँ के देसी हथियार

मदर्स डे स्पेशल : बेटे के साथ सेक्स करने को सही मानती है ये माँ

यह है दुनिया का सबसे बड़ा और दुर्लभ फूल

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -