इतने करोड़ रुपए में बिकी दुनिया की सबसे पुरानी व्हिस्की
इतने करोड़ रुपए में बिकी दुनिया की सबसे पुरानी व्हिस्की
Share:

हाल ही में दुनिया की सबसे पुरानी व्हिस्की की नीलामी हुई है। मिली जानकारी के तहत इसे 137,000 डॉलर यानी कि एक करोड़ रुपये से अधिक मूल्य में बेचा गया गया है। आपको बता दें कि यह व्हिस्की 250 साल पुरानी है, जिसे इसकी असली कीमत से छह गुना अधिक दाम पर नीलाम किया गया। एक मशहूर वेबसाइट के अनुसार ओल्ड इंगलेड्यू व्हिस्की को 1860 के दशक में बोतलबंद किया गया था। ऐसा माना जाता है कि इस बोतल में अंदर भरा हुआ लिक्विड तकरीबन एक सदी पुराना है और ये व्हिस्की उस समय के मशहूर फाइनेंसर जे.पी. मॉर्गन की हुआ करती थी।

वहीं व्हिस्की की बोतल के पीछे लगे लेबल को देखे तो उसके, 'यह Bourbon शायद 1865 से पहले बनाया गया था, जो कि जेपी मॉर्गन के तहखाने में थी। मॉर्गन की मृत्यु के बाद उनकी संपत्ति से ये मिली।' कुछ एक्सपर्ट्स का तो यह भी मानना ​​​​है कि जेपी मॉर्गन ने 1900 के आसपास खुद बोतल खरीदी थी। उसके बाद में उन्होंने इसे अपने बेटे को दे दिया गया, जिन्होंने 1942 और 1944 के बीच इसे दक्षिण कैरोलिना के गवर्नर जेम्स बायर्न्स को दे दिया।

करीब 19वीं सदी की ये बोतल अब 137,000 डॉलर में बिकी। जी दरअसल इसे जॉर्जिया के लैग्रेंज में एक जनरल स्टोर में बोतलबंद किया गया था। ऐसा भी माना जाता है कि इसी तरह की 2 बोतलें पूर्व राष्ट्रपति हैरी ट्रूमैन और एफडीआर को भी दी गई थीं। वहीं उसके बाद ये दक्षिण कैरोलिना के पूर्व गवर्नर के हाथ आईं। साल 1955 में पद छोड़ने के बाद, दक्षिण कैरोलिना के पूर्व गवर्नर जेम्स बायर्न्स ने अपने मित्र और अंग्रेजी नौसेना अधिकारी फ्रांसिस ड्रेक को ये बोतल दे दी, जिन्होंने इसे तीन पीढ़ियों तक सहेज कर रखा।

Auction house Skinner Inc. का यह अनुमान है कि बोतल की कीमत 20,000 डॉलर से 40,000 डॉलर के बीच होगी। आपको बता दें कि बोतल को 30 जून को समाप्त हुई नीलामी में मिडटाउन मैनहट्टन में एक संग्रहालय और शोध संस्थान, मॉर्गन लाइब्रेरी को 137,500 डॉलर में बेच दिया गया। ऐसी भी खबरें हैं कि दो सदी से अधिक पुरानी शराब अभी भी पीने योग्य होगी, क्योंकि व्हिस्की को बंद करने पर ये लगभग 10 साल तक चलती है।

मिट्टी में सनी नजर आईं बबिता जी, तस्वीरें हो रहीं वायरल

भारत में एक तरफ बढ़ता कोरोना से रिकवरी रेट तो दूसरी तरफ संक्रमण बढ़ने का डर

कोरोना वैक्सीन की दो डोज़ ने रोकी 95 फीसद मौतें...ICMR की स्टडी में हुआ खुलासा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -