विश्व की सबसे प्रदूषित राजधानीयों में शीर्ष स्थान पर दिल्ली
विश्व की सबसे प्रदूषित राजधानीयों में शीर्ष स्थान पर दिल्ली
Share:

नई दिल्ली : सम्पूर्ण विश्व एक समस्या से जूझ रहा है जिसका नाम है प्रदूषण। इसे खत्म करने के लिए सभी राष्ट्र अपने-अपने स्तर पर काम कर रहे हैं और इसमें भारत भी पीछे नहीं है। लेकिन इस सारे प्रयासों के बीच एक रिपोर्ट आई है प्रदूषण स्तर को लेकर जो भारत के लिए किसी भी लिहाज से अच्छी नहीं है। दरअसल इस लिस्ट की दो श्रेणियों में भारत की राजधानी दिल्ली और साइबर सिटी अव्वल नंबर पर हैं जो भारत के लिए बुरी खबर है। 

पुलवामा के त्राल में देर शाम सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच हुई मुठभेड़ में एक आतंकी ढेर

ऐसे टॉप पर पहुंचा दिल्ली 

सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार पर्यावरण को बचाने की मुहिम चलाने वाले एनजीओ द्वारा एक रिपोर्ट जारी की गई है जिसमें दिल्ली को दुनिया की सबसे प्रदूषित राजधानी और गुरुग्राम को दुनिया के सबसे प्रदूषित शहरों में पहला स्थान मिला है। एक एनजीओ ने अपनी रिपोर्ट में 60 शहरों की लिस्ट जारी की है जिसमें गुरुग्राम को सबसे प्रदूषित शहर बताया गया है। एनजीओ ने यह रिपोर्ट 2018 के पर्यावरण के आंकलन के आधार पर जारी किया है। 

आज मेहसाणा से श्रमयोगी मानधन योजना की शुरुआत करेंगे पीएम मोदी

और भी कई राजधानियां है शामिल 

प्राप्त जानकारी के अनुसार एनजीओ की सूची में तीन राजधानियां शामिल हैं, जिसमें सबसे ऊपर भारत की राजधानी दिल्ली है। दूसरे नंबर पर बांग्लादेश की राजधानी ढाका और तीसरे नंबर पर अफगानिस्तान की राजधानी काबुल है। एनजीओ ने जो रिपोर्ट जारी की है उसमें टॉप 6 सबसे प्रदूषित शहरों की सूची में पांच तो भारत के ही हैं। वहीं एक पाकिस्तान का शहर है। सबसे पहला नंबर गुरुग्राम, उसके बाद गाजियाबाद, तीसरे पायदान पर पाकिस्तान का फैसलाबाद, चौथे पर फरीदाबाद, पांचवां नंबर राजस्थान के भिवाड़ी का है और छठे नंबर पर एनसीआर का ही नोएडा है।

केजरीवाल ने बताया केंद्र सरकार को खून चूसने वाली सरकार

आज इंदौर होते हुए धार पहुंचेंगे पीएम मोदी, जनसभा को करेंगे सम्बोधित

प्रयागराज : संगम समेत 40 से ज्यादा घाटों पर जारी है आस्था की डुबकी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -