कोई नहीं पढ़ पाया यह रहस्यमयी किताब, 600 साल पुराना है इतिहास
कोई नहीं पढ़ पाया यह रहस्यमयी किताब, 600 साल पुराना है इतिहास
Share:

आप इस बात से वाक़िफ़ है कि यह दुनिया रहस्यों से भरी पड़ी है और कुछ रहस्यों को तो इंसानों ने सुलझाने में सफलता भी हासिल की है, हालांकि आज भी दुनिया में ऐसे कई रहस्य मौजूद हैं, जिन्हें सुलझाना लगभग नामुमकिन रहा है और एक ऐसा ही रहस्य है 240 पन्नों की एक किताब का, जिसके बारे में यह कहते हैं कि इसे आज तक कोई भी पढ़ नहीं सका है. 

इतिहासकारों की माने तो, यह रहस्यमयी किताब 600 साल पुरानी है और कार्बन डेटिंग से जानकारी मिली है कि इसे 15वीं सदी में लिखा गया था और इस किताब को हाथ से लिखा गया है, हालांकि इसमें क्या लिखा हुआ है और कौन-सी भाषा में लिखा गया है, यह आज तक कोई नहीं समझ सका है. यह किताब एक अनसुलझी पहेली है और इसे 'वॉयनिक मैनुस्क्रिप्ट' नाम दिया है, इस किताब में इंसानों से लेकर पेड़-पौधों तक के कई चित्र बने हुए हैं, हालांकि इसमें सबसे हैरानी की बात यह है कि किताब में कुछ ऐसे भी पेड़-पौधों के चित्र हैं, जो कि धरती पर मौजूद किसी भी पेड़-पौधे से मेल नहीं खाते हैं.

बता दें कि किताब का नाम 'वॉयनिक मैनुस्क्रिप्ट' इटली के एक बुक डीलर विलफ्रीड वॉयनिक के नाम पर रखा है और माना जाता है कि उन्होंने ही इस रहस्यमयी किताब को साल 1912 में कहीं से खरीदा था. साथ ही बताया जा रहा है कि रहस्यमयी किताब में कई पन्ने भी हुआ करते थे, हालांकि समय के साथ इसके कई पन्ने खराब भी होते चले गए. अब इसमें महज 240 पन्ने ही बचे हैं. 

 

भूख से बिलख रहे सांप ने खुद को ही निगला, देखें वीडियो

Video : टारगेट पूरा नहीं हुआ तो कंपनी ने कर्मचारियों को पिलाया जिन्दा जानवरों का खून

ये है सबसे महंगी आलू चिप्स, 5 पीस के लिए देने होंगे 5000 रूपए

Left Handers में होती हैं ये अनोखी खूबियां

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -