ये है दुनिया का सबसे महंगा गिटार, कीमत सुन आने लगेंगे चक्कर
ये है दुनिया का सबसे महंगा गिटार, कीमत सुन आने लगेंगे चक्कर
Share:

दुनिया में एक से बढ़कर महंगी-महंगी चींजे मिल जाती है, जिनकी कीमतें हैरत में डाल देती हैं. आमतौर पर वैसे आलीशान घर और कारों की कीमत करोड़ों में होती है, लेकिन जरा सोचिए कि अगर गिटार भी करोड़ों रूपए में बिकने लगे तो. यह सचमुच में हैरान करने वाली बात है. आज हम आपको एक ऐसे गिटार के बारे में बताने जा रहे हैं, जिकी कीमत सुन आपके रोगटें खड़े हो जाएंगे. यह दुनिया का सबसे महंगा गिटार है, जिसकी कीमत इतनी है कि उसमें आप चाहें तो 2-3 छोटे हवाई जहाज खरीद सकते हैं.  

बता दें की यह गिटार अमेरिकी सिंगर और दुनिया के मशहूर गिटारिस्ट कर्ट कोबेन का है. पांच अप्रैल 1994 को कोबेन की मौत हो गई थी. हाल ही में उनके गिटार की नीलामी की गई है, जिसमें वो करीब छह लाख डॉलर यानी 45 करोड़ रुपये से भी ज्यादा में बिका है. मार्टिन डी-18ई अकूस्टिक मॉडल के इस गिटार की नीलामी की शुरुआत 10 लाख डॉलर यानी करीब सात करोड़ 56 लाख रुपये से हुई थी, जो करीब 45 करोड़ 38 लाख रुपये पर जाकर रूकी. इसी के साथ यह दुनिया का सबसे महंगा गिटार बन गया है. इसे ऑस्ट्रेलिया की रोड्स माइक्रोफोन कंपनी के मालिक पीटर फ्रीडमैन ने खरीदा है.  

हालांकि अपनी मौत से करीब पांच महीने पहले यानी 18 नवंबर 1993 को कर्ट कोबेन ने एमटीवी के एक लाइव प्रोग्राम में इसी गिटार के साथ परफॉर्म भी किया था. उनके इस परफॉर्मेंस का वीडियो यूट्यूब पर आज भी मौजूद है. इस वीडियो को अब तक 30 करोड़ से भी ज्यादा बार देखा जा चुका है.

30 साल जी औरत की जिंदगी, कैंसर के इलाज के लिए गया तो पता चला वह 'मर्द' है

चेतेश्वर पुजारा का बड़ा बयान, कहा- 'अपने जीवन पर राहुल द्रविड़ के प्रभाव...'

दिन-रात पौधे की देखभाल करती थी महिला, फिर दो साल बाद पता लगा कुछ ऐसा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -