दुनिया के सबसे घातक मार्शल आर्ट्स
दुनिया के सबसे घातक मार्शल आर्ट्स
Share:

मार्शल आर्ट्स हमेशा से ही सिखने को कहा जाता है ताकि लोग अपनी सुरक्षा स्वयं कर सके। कुछ लोग इसे एक खेल के रूप में सीखते है तो कुछ इसे व्यायाम और वेट लोंस के तौर पर सीखते है तो ज्यादातर इसे आत्मरक्षा के लिए सीखते है । जो लोग मार्शल आर्ट्स करते है उन्हें जापान के पुराने इलाको में तो आज भी लोग इन्हें स्पिरिट (आत्मा) योद्धा कहते है | अगर देखा जाए तो यह आज कमांडोज की तरह है आइए हम आपको कुछ घातक मार्शल आर्ट्स के बारे में बताते है।

1. ताईक्वान्डो - यह कला मूल रूप से कोरिया से निकली है और करीब 5,000 साल पुरानी मानी जाती है और यह भी कह सकते है की कोरिया और ताईक्वांडो साथ साथ ही विकसित हुए है | ताईक्वान्डो को इसकी तेज और घुमती हुई ऊँची किक की वजह से दुनिया की सबसे घातक मार्शल आर्ट में माना जाता है, और ताईक्वान्डो का अर्थ है किक और पंच (Tai का मतलब पैर और kwan का अर्थ मुट्ठी) | यह दुनिया का पहला ऐसा मार्शल आर्ट है जिसे ओलिंपिक में जगह मिली हुई है | ताईक्वान्डो के अभ्यासकर्ता में मजबूती, स्टैमिना, स्पीड, बैलेंस और फ्लेक्सीब्लिटी जैसे गुण माने जाते है ।

2. ऐकिड़ो (Aikido) - ऐकिड़ो एक बहुत ही प्रभावी और बेहतरीन मार्शल आर्ट माना जाता है और यह अन्य मार्शल आर्ट की तरह ज्यादा पुराना या परम्परागत भी नहीं है | ऐकिड़ो की उत्पत्ति और विकास मास्टर ‘Morihei Ueshiba’ ने की थी | एकिदो में लड़ाई किसी को पीटकर या मारकर नहीं बल्कि हराकर जीती जाती है और इसके ऐकिड़ो फाइटर अपनी सुरक्षा का और इस बात का ध्यान रखता है की विरोधी को भी ज्यादा चोट ना लगे | अगर देखा जाए तो ऐकिड़ो सभी जापानी मार्शल आर्ट में सबसे ज्यादा पेचीदी है और इसे सिखने के लिए एकाग्रता और अभ्यास की आवश्यकता पढ़ती है और जूजूत्सु की तरह ही इसमें भी विरोधी को उसके ही दांव से चित्त किया जाता है तथा विरोधी के गुस्से और आक्रामकता का उसके ही विरुद्ध प्रयोग किया जाता है | इसे दुनिया का सबसे शांतिपूर्ण मार्शल आर्ट माना जाता है लेकिन इसका मतलब यह नहीं की यह घातक नहीं है ।

3. जूजूत्सु (Jujutsu) - जुसुत्सू, जापान की एक प्राचीन युद्ध कला है जिसका प्रयोग समुराई अपने हथियारहीन होने की दशा में करते थे | अन्य कलाओं के विपरीत जूजूत्सु में अपने प्रतिद्वंदी को पकड़ना, दूर फैकना और उसे काबू में करना है | जूजूत्सु एक विशेष मार्शल आर्ट्स इसीलिए भी है क्योकि इसमें अपने प्रतिद्वंदी के गुस्से और उसकी आक्रामकता का उसी के खिलाफ प्रयोग किया जाता है और जूजूत्सु के अधिकतर मूव्स भी विरोधी को दूर फेकने और उन्हें काबू में करने के लिए ही बनाए गए है | जूजूत्सु, उत्तरी अमेरिका में सबसे ज्यादा लोकप्रिय है ।

4. निन्जुत्सू - निन्जुत्सू मशाल आर्ट सिखने वाले को ‘निंजा’ कहते है और कई फिल्म्स में आपने इनको देखा भी होगा | कुछ समय पहले तक यह दुनिया की सबसे रहस्यमयी मार्शल आर्ट्स में से एक थी | निंजा मार्शल आर्ट को जापानी इतिहास में हत्यारे और गुरिल्ला योद्धा सीखते थे और यही इसकी सबसे बड़ी काबिलियत भी है, ऐसा कहा जाता है की घने जंगली और सुनसान जगहों पर निन्जुत्सू ट्रेनिंग कुख्यात हत्यारों और गुरिल्ला योद्धाओ को दी जाती थी जो अँधेरे में छुप कर अचानक हमला करके दुश्मनों का काम तमाम कर देते थे ।

5. विंग चुन (Wing Chun) - विंग चुन लगभग 17वी शताब्दी में तेजी से लोकप्रिय हुआ और लगभग सभी विंग चुन के जानकार एक कहानी के प्रति सहमत है की विंग चुन मार्शल आर्ट का सबसे पहले एक बौद्ध भिक्षुणी नग मुई ने अविष्कार किया था और इस मार्शल आर्ट के सभी रक्षात्मक और आक्रामक स्टाइल इन्होने पशु, पक्षी और किट पतंगों से प्रेरित हो कर लिए थे जैसे बाज, शेर, भालू तथा इस कहानी के ऊपर इसलिए भी सबसे ज्यादा विश्वास किया जाता है क्योकि यही कहानी ‘इप मैन’ ने ‘ब्रुस ली’ को भी सुनाई थी |

इस महिला के पेट से निकला ऐसा अजीबोगरीब सामान

400 महिलाओ के साथ सोने के बाद ये महाशय हुए सेक्स से बोर

होटल के कमरे में पहुची लड़की, तभी बाथरूम से निकले माँ-बाप, और फिर....

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -