ये हैं दुनिया की सबसे खतरनाक और रहस्यमय सीढ़ियां

जब हम सभी कहीं बाहर जाते हैं तो सीधी सीढ़ियां मिल जाती हैं जिन पर रोज चढ़ना पड़ता है, हालाँकि आज हम आपको बताने जा रहे हैं दुनिया की ऐसी जगह के बारे में जहां की सीढ़ियां हैरान करने वाली है। इन सीढ़ियों को दुनिया की सबसे खतरनाक सीढ़ियों में गिना जाता है। जी हाँ और दुनिया में कई ऐसी जगह हैं जहां सीढ़ियां चढ़ने से पहले लोगों के पैर कांपते हैं। जी हाँ और अगर आप इन जगहों पर जा रहे हैं तो सावधान रहें कि गलती से भी इन सीढ़ियों पर न चढ़ें।

अंगकोर वाट मंदिर, कंबोडिया की सीढ़ियाँ- अंगकोर वाट के शीर्ष पर लगभग 70 प्रतिशत सीढ़ियाँ खड़ी हैं, जिन पर चढ़ने या उतरने के लिए रस्सी की आवश्यकता होती है। जी दरअसल यहां के गाइड का कहना है कि ये सीढ़ियां लोगों को यह याद दिलाने के लिए महत्वपूर्ण हैं कि इस तरह से स्वर्ग तक पहुंचना मुश्किल है, इसलिए इन्हें इस तरह से बनाया गया है।

वेरुट, कैनसस सिटी, कंसास- आपको बता दें कि जुलाई 2014 में खुली दुनिया की सबसे ऊंची और सबसे तेज पानी की स्लाइड के शुरुआती बिंदु तक पहुंचने के लिए किसी को भी बहुत अधिक हिम्मत चाहिए। जी दरअसल शीर्ष पर पहुंचने के लिए आपको 264 सीढ़ियां चढ़नी पड़ती हैं।

पिलोन डेल डियाब्लो वाटरफॉल, इक्वाडोर- फॉल्स से सटी सीढ़ियां खूबसूरत नजारों को देखने के लिए बनाई गई थीं। हालाँकि जब आप सीढ़ियों को ऊपर से नीचे तक देखते हैं, तो आप उन्हें आपस में मिला हुआ देखते हैं। जी हाँ और ये सीढ़ियां काफी फिसलन भरी होती हैं, लेकिन किनारों पर मेटल की रेलिंग लगी होती है, जिसकी मदद से आप ऊपर-नीचे जा सकते हैं।

 

हाफ डोम, केबल रूट, कैलिफोर्निया- यहाँ 400 से अधिक चरणों के साथ जंगल के माध्यम से एक सात-मील (वन-वे) ऑल-इनलाइन हाइक है। जी हाँ और आपको यहां पहाड़ों पर भी चढ़ना है, यानि सीढ़ियां और पहाड़ दोनों को देखकर आप दूर से ही ना कह सकते हैं। 

इंका सीढ़ी, पेरू- माचू पिचू में, दांतेदार, बादल से ढके ग्रेनाइट की चट्टानें 600 फीट या उससे अधिक ऊंची हैं। यहाँ पार्क हर सुबह 400 हाइकर्स के लिए तैयार करता है, जिसमें उबड़-खाबड़ हिस्सों को शामिल करना शामिल है।

'मुस्लिमों के पिछड़ने में हमारा क्या दोष...', मुस्लिम सर्वे के खिलाफ हिंदू महासंघ ने उठाया ये बड़ा कदम

सैन डिएगो में एक सप्ताह अधिक चलेगा आदित्य चोपड़ा का संगीतमय कम फॉल इन लव!

शक्ति -भक्ति -सख़्ती परिचर्चा के साथ होगा गरबा संचालकों का सम्मान

न्यूज ट्रैक वीडियो

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -