दुनिया की ऐसी अजीबोगरीब जेल, जहां परिवार के साथ रहने की है छूट
दुनिया की ऐसी अजीबोगरीब जेल, जहां परिवार के साथ रहने की है छूट
Share:

दुनिया में कई खूबसूरत जगह जहां पर रह सकते है. पर जेल एक ऐसी जगह होती है, जहां पर चोरी, डकैती से लेकर अन्य अपराधों के लिए सजा के तौर पर अपराधियों को रखा जाता है. कोई जेल अच्छी सुविधाओं के लिए भी जानी जाती है तो कोई कैदियों के प्रति अपनी क्रूरता के लिए जानी जाती है. आज हम आपको दुनिया की ऐसी ही अजीबोगरीब जेलों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो अलग वजह से जाने जाती हैं. कहीं कैदियों को अपने परिवार के साथ रहने की छूट है तो कहीं कैदियों के लिए  संगीत की व्यवस्था है. 

फिलीपींस की यह जेल किसी डिस्को से कम नहीं है. इसका नाम है सेबू जेल. इस जेल का माहौल ही ऐसा है कि यहां कैदी कभी बोर नहीं होते. उनके लिए यहां संगीत की व्यवस्था की गई है, जिससे वो अपना पूरा मनोरंजन कर सकते हैं. यहां के कैदियों के एक डांसिंग वीडियो को अमेरिका की मशहूर पत्रिका ने अपनी वायरल वीडियोज की सूची में पांचवें नंबर पर रखा था. दरअसल, फिलीपींस प्रशासन और यहां के लोगों का मानना है कि संगीत और नृत्य दोनों ही एक दवाई की तरह काम करते हैं, जो पुरानी जिंदगी के गमों से छुटकारा दिला सकते हैं और एक नई जिंदगी की शुरुआत करा सकते हैं.  

ऑस्ट्रिया की यह जेल किसी फाइव स्टार होटल से कम नहीं है. पूरी तरह से कांच से ढंकी हुई इस जेल का नाम 'जस्टिस सेंटर लियोबेन' है. यहां जिम से लेकर स्पोर्ट्स सेंटर और कैदियों के लिए निजी आलीशान कमरे बनाए गए हैं, जिसमें टीवी से लेकर फ्रीज तक सभी जरूरी चीजें उपलब्ध हैं. साल 2004 में बनी इस जेल में कैदी किसी राजा से कम की जिंदगी नहीं जीते हैं. स्पेन की 'अरनजुएज जेल' अपने आप में अनोखी जेल है, क्योंकि यहां कैदियों को अपने परिवार के साथ रहने की छूट दी गई है. सेलों के अंदर छोटे बच्चों के लिए दीवारों पर कार्टून बनाए गए हैं. साथ ही उनके लिए यहां स्कूल और प्लेग्राउंड की भी व्यवस्था है. दरअसल, इसके पीछे वजह ये है कि बच्चे अपने माता-पिता के साथ रह सकें और माता-पिता भी उन्हें संभालना सीख सकें. यहां 32 ऐसे सेल हैं, जहां कैदी अपने परिवार के साथ रहते हैं.  

इंसान की हड्डी तोड़ने की ताकत रखता है ये 'ताकतवर' केकड़ा

इस देश में बन रहा है दुनिया का सबसे बड़ा झूला, एक बार में बैठ पाएंगे 1900 लोग

भारत का वो विशालकाय बरगद का पेड़, जो 250 साल से भी है ज्यादा पुराना

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -