इस देश में बन रहा है दुनिया का सबसे बड़ा झूला, एक बार में बैठ पाएंगे 1900 लोग
इस देश में बन रहा है दुनिया का सबसे बड़ा झूला, एक बार में बैठ पाएंगे 1900 लोग
Share:

आमतौर पर भारत में ज्यादा ऊंचे झूले नहीं बनाए जाते हैं और जो होते हैं वो कुछ खास बड़े नहीं होते है. वैसे झूलों में मुश्किल से 25-30 या 50 आदमी ही बैठ सकते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि दुनिया का सबसे बड़ा झूला कहां बनाया जा रहा है. यह झूला इतना बड़ा है कि इसमें एकसाथ 1900 लोग बैठ सकेंगे. यह 'लंदन आई' झूले से भी लगभग दोगुना बड़ा होने वाला है, जिसे यूरोप का सबसे ऊंचा झूला कहते हैं. यह झूला संयुक्त अरब अमीरात के दुबई में ब्लूवॉटर्स आइलैंड (द्वीप) पर बनाया जा रहा है. ये भी बताया जा रहा है कि यह पांच बोइंग 747 जंबो जेट जितना वजनी है यानी इसका कुल वजन 900 टन है. सांसों को थाम देने वाले इस झूले की ऊंचाई 250 मीटर है. इसके अलावा इसमें बैठने के लिए 48 पॉड्स बनाए गए हैं.

इस झूले को बनाने के लिए जरूरी सामान दुबई से जहाज के द्वारा मंगाया गया है. इसे बनाने में दुनिया की सबसे बड़ी क्रेन का उपयोग किया गया है. यह क्रेन करीब 1200 मीट्रिक टन वजन उठाने में सक्षम है. इसके अलावा दो और क्रेनों का भी इस्तेमाल किया गया, जो करीब 3000 टन वजन उठाने में सक्षम हैं. इस झूले के प्रोजेक्ट मैनेजर पीयर्स सिडे के अनुसार, झूले का करीब 98 फीसदी काम पूरा हो चुका है. माना जा रहा है कि इस साल के अंत तक यह शूरू हो जाएगा. जब यह शुरू हो जाएगा तो इसे दुनिया का सबसे बड़ा झूला माना जाएगा. फिलहाल अमेरिका के लॉस वेगास में स्थित 167 मीटर ऊंचे झूले को दुनिया का सबसे ऊंचा झूला माना जाता है.

बात दें की इस झूले को जिस ब्लूवॉटर्स आइलैंड पर बनाया जा रहा है, वह कोई कुदरती नहीं बल्कि एक मानव निर्मित द्वीप है, जिसकी शुरुआत साल 2013 में हुई थी. अप्रैल 2019 में यहां झूला लगाने की घोषणा हुई थी. इसे बनाने का काम अब लगभग समाप्त ही है.

पिंडी छोले बनाने का ये तरीका बार- बार आजमाएंगे आप , जाने रेसिपी

बजाज ऑटो ने अपनी इन दो बाइक्स को अपडेट्स के साथ किया लांच, जाने कीमत

छत्तीसगढ़ में मिला तब्लीगी जमात से लौटा कोरोना पॉजिटिव

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -