यहां बन रहा है दुनिया का सबसे बडा होटल, होंगे 10 हजार कमरे
यहां बन रहा है दुनिया का सबसे बडा होटल, होंगे 10 हजार कमरे
Share:

दुनियाभर में कई बड़े और विशाल होटल हैं, जिनकी खूबसूरती देखने लायक होती है. आमतौर पर बड़े से बड़े होटलों में भी अधिक से अधिक 500 या 1000 के आसपास कमरे होते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि दुनिया का सबसे बड़ा होटल, जो अभी बन रहा है, आज हम आपको ऐसी ही एक होटल के बारें में बताने जा रहे है. इससे पहले हम आपको बता दें की मौजूदा वक्त में दुनिया का सबसे बड़ा होटल कौन सा है.  

फिलहाल को मलेशिया के 'फर्स्ट वर्ल्ड होटल' को दुनिया के सबसे बड़े होटल का दर्जा प्राप्त है, जिसमें कुल 7,351 कमरे हैं. इसका नाम गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी दर्ज है. हालांकि अब इससे भी बड़ा होटल सऊदी अरब के पवित्र शहर मक्का में बन रहा है, जिसमें कुल 10 हजार कमरे होंगे. 12 टावर्स वाले इस होटल में कमरों के अलावा 70 रेस्टोरेंट भी होंगे, जो दिन-रात खुले रहेंगे. इस होटल का नाम है 'अबराज कुदाई'. 45 मंजिला ऊंचे इस होटल के ऊपर चार हैलीपैड्स भी बनाए गए हैं, ताकि अगर मेहमान हेलीकॉप्टर से आ रहे हैं तो उनका हेलीकॉप्टर वहां लैंड हो सके. इस होटल की सबसे खास बात तो ये है कि इसके पांच फ्लोर को सिर्फ सऊदी अरब के शाही परिवार के इस्तेमाल के लिए ही बनाया गया है, जहां बिना इजाजत आम लोगों के जाने की मनाही होगी.  

जानकारी के लिए बता दें की इस होटल के निर्माण में 100 करोड़ रुपये से भी ज्यादा खर्च होंगे. यह होटल सुरक्षा के साथ-साथ सभी सुविधाओं से भी लैस होगा. वैसे तो होटल लगभग बनकर तैयार है, लेकिन अभी भी बहुत काम बाकी है. जब यह बनकर तैयार हो जाएगा तो यह दुनिया के सबसे बड़े होटल के तौर पर विख्यात होगा. पहले यह माना जा रहा था कि अबराज कुदाई होटल साल 2017 तक बनकर तैयार हो जाएगा, लेकिन 2015 में कुछ आर्थिक दिक्कतों की वजह से निर्माण कार्य को रोक दिया गया था. इसके बाद खबर आई थी कि होटल 2019 या फिर 2020 तक तैयार हो जाएगा. अब 2019 तो बीत गया और 2020 के अंत तक यह होटल बनकर तैयार होगा या नहीं, इस बारे में फिलहाल कोई जानकारी नहीं है.

रानू मंडल के बाद इंग्लिश में गाना गाने वाले सनी बाबा हुए मशहूर

दुनिया का एक ऐसा तैरता हुआ होटल, जिसका एक दिन का किराया जान उड़ जायेंगे होश

लॉकडाउन में गरीबों का पेट भरने के लिए दो भाइयों ने बेच दी 25 लाख में जमीन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -