दिल्ली में शुरू हुआ दुनिया का सबसे बड़ा कोरोना सेंटर
दिल्ली में शुरू हुआ दुनिया का सबसे बड़ा कोरोना सेंटर
Share:

नई दिल्ली: देशभर में बढ़ते कोरोना कहर को देखते हुए दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने रविवार को दक्षिण दिल्ली में छत्तरपुर के राधा स्वामी सत्संग व्यास कैंपस में 10 हजार बेड की क्षमता वाले सरदार पटेल कोविड-19 सेंटर का उद्घाटन किया. यहाँ सुविधा लगभग 20 फुटबॉल मैदानों के आकार के क्षेत्र में फैली हुई है और प्रत्येक में 50 बेड के साथ 200 यार्ड्स हैं. जिसको ध्यान में रखते हुए दिल्ली के सीएम अरविन्द केजरीवाल ने एक ट्वीट किया है. उन्होंने कहा, "DRDO का 1000 बेड का करोना अस्पताल बनकर तैयार हो गया. दिल्ली वालों की ओर से केंद्र सरकार का शुक्रिया. इसमें 250 बेड ICU के हैं. इसकी दिल्ली में इस वक्त बहुत ज़रूरत है." भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) इस सुविधा को चलाने वाली नोडल एजेंसी है. ITBP के महानिदेशक सुरजीत सिंह देसवाल सेंटर के उद्घाटन के समय उपस्थित थे.

सेंटर में होगा इन मरीजों का इलाज: मिली जानकारी के अनुसार सेंटर में हल्के लक्षणों वाले और जिन में कोरोना के लक्षण नहीं है उन मरीजों का इलाज होगा. बिना लक्षणों वाले कोरोना संक्रमित जो मरीज किसी कारणवश घर पर आइसोलेशन  में नहीं रह सकते, उनका भी इलाज यहां होगा. जंहा इस बात का पता चला है कि राधा स्वामी सत्संग व्यास के स्वयंसेवक और दिल्ली सरकार को इस तरह की सुविधा को चलाने में मदद करेंगे. दिल्ली के मुख्य सचिव विजय कुमार देव ने शनिवार को केंद्र का दौरा किया था. एडिशनल डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट (दक्षिण) अरुण गुप्ता ने बताया, "मरीजों का पहला समूह रविवार को केंद्र में आएगा."

अस्पतालों में मरीजों की भीड़ को कम करने में मिलेगी मदद: उपराज्यपाल ने इस मौके पर एक सभा को संबोधित किया और सुविधा तैयार करने के लिए किए गए प्रयासों की तारीफ़ की. बैजल ने कहा, "ITBP, दिल्ली प्रशासन, डेरा के अनुयायियों और अन्य अधिकारियों के संयुक्त प्रयासों की वजह से ही यह इतनी बड़ी सुविधा तैयार की जा सकी है. यह निश्चित रूप से राष्ट्रीय राजधानी में कोरोनावायरस  के अस्पतालों में मरीजों की भीड़ को कम करने में मदद करेगा."

रिलायंस जियो से डेटा कनेक्टिविटी के लिए की गई अपील: जंहा यह भी कहा जा रह है कि  NGO 'एक प्रयास' ने मरीजों के लिए सैनिटाइजेशन किट दान किए. डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट (दक्षिण) ने रिलायंस जियो  से अपील की है कि वह केंद्र में डेटा कनेक्टिविटी को बढ़ाकर इस प्रयास का समर्थन करे. आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि दूरसंचार दिग्गज कंपनी ने इस अपील का पॉजिटिव जवाब दिया है और कंपनी की एक टीम ने स्थिति का जायजा लेने के लिए केंद्र का दौरा किया था. स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से रविवार को जारी आंकड़ों में कहा गया है कि दिल्ली में 2,505 नए मामलों के साथ कोरोना के कुल मामले 97,200 हो चुके हैं. इनमें से 25,940 एक्टिव मामले हैं और 3,004 लोगों की मौत हो चुकी है.

किल कोरोना अभियान : 127 कोरोना संदिग्ध मरीज मिले, पांच निकले मलेरिया पीड़ित

इंदौर में 23 नए कोरोना संक्रमित मिले, पूर्व मंत्री के रिश्तेदार समेत तीन मरीजों की मौत

भोपाल के इस इलाके में बेकाबू हुआ कोरोना, 33 नए संक्रमित मिले

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -