ये है दुनिया का सबसे बड़ा कब्रिस्तान, जहां 1400 सालों से चला आ रहा है दफनाने का काम
ये है दुनिया का सबसे बड़ा कब्रिस्तान, जहां 1400 सालों से चला आ रहा है दफनाने का काम
Share:

इस दुनिया के लगभग हर कोने में आपको कब्रिस्तान देखने को मिल जाएंगे चाहे वो छोटा हो या बड़े, जहां पर मृत लोगों को दफनाया जाता है. लेकिन क्या आपको ये पता है कि दुनिया का सबसे बड़ा कब्रिस्तान कहां पर है? आपको जानकर हैरानी होगी कि दुनिया के इस सबसे बड़े कब्रिस्तान में 50 लाख से भी ज्यादा मुर्दे दफन किये गए हैं. यह कब्रिस्तान आकार में एक शहर के बराबर है. इस कब्रिस्तान का नाम है 'वादी-अल-सलाम', जो इराक के नजफ शहर में स्थित है. करीब 1485 एकड़ में फैला यह कब्रिस्तान 'वैली ऑफ पीस' के नाम से भी मशहूर है, जिसे देखने के लिए लाखों लोग आते हैं.

कहा जाता हैं कि इस कब्रिस्तान में हर रोज लगभग 200 मुर्दों को दफनाया जाता है. दरअसल, यहां पर इतने आतंकी हमले होते हैं कि हर रोज काफी संख्या में लोग मारे जाते हैं. एक रिपोर्ट के अनुसार, आईएसआईएस के आतंक से पहले यहां हर साल लगभग 100-120 मुर्दों को दफनाया जाता था, लेकिन हाल के दिनों में 150-200 लोगों को हर दिन दफनाया जाता है. इस कब्रिस्तान में एक मकबरा भी बना हुआ है, जहां के बारे में कहा जाता है कि आईएसआईएस के खिलाफ लड़ने वाले लड़ाके इस मकबरे में आकर मन्नत मांगते हैं कि अगर लड़ाई में उनकी मौत हो जाए तो उन्हें इसी कब्रिस्तान में दफनाया जाए.

यह कब्रिस्तान शिया मुस्लिमों के बीच काफी मशहूर है. कहते हैं कि दुनियाभर के शिया खुद को दफनाने के लिए इसी जगह को पसंद करते हैं. यह कब्रिस्तान बहुत पुराना है, जिसके बारे में कहा जाता है कि यहां लोगों को दफनाने का काम पिछले 1400 सालों को चला आ रहा है.

एक ऐसा अनोखा गांव, जहां कभी नहीं होती बारिश

एक ऐसा दरवाजा जिसे कहते है 'यमराज के घर का प्रवेश द्वार', जानें पूरा सच

तेजी से वायरल हो रहा है उल्लू का यह वीडियो, लोगों ने कहा क्यूट

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -