अमेरिका में उगती है दुनिया की सबसे तीखी मिर्ची, गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज है नाम

भारत के लोगों को तीखा खाना बेहद पसंद होता है. इसीलिए यहां मिर्च की खेती बड़े पैमाने पर की जाती है. हालांकि मिर्च की कुछ प्रजातियां बिल्कुल भी तीखी नहीं होती हैं, लेकिन कुछ तो इतनी तीखी होती हैं कि लोगों को महज एक मिर्च खाने में ही पसीने छूट जाते हैं. जी हां, क्या आप जानते हैं कि दुनिया की सबसे तीखी मिर्च कहां पर उगाई जाती है और उसका नाम क्या है. आज हम आपको इसी मिर्च के बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं, जिसका तीखापन जानकर शायद आपको भी पसीने आने लगेंगे और आप उसे खाने की कभी सोच भी नहीं सकते.  

बता दें की इस मिर्च का नाम है 'कैरोलीना रीपर', जो अमेरिका में उगाई जाती है. कुछ-कुछ शिमला मिर्च की तरह दिखने वाली इस मिर्च का नाम 'दुनिया की सबसे तीखी मिर्च' के तौर पर गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज किया गया है. वैज्ञानिकों के अनुसार, आज तक इतनी तीखी मिर्च दुनिया में कभी कहीं नहीं हुई, जितनी कि 'कैरोलीना रीपर' है. साल 2012 में दक्षिणी कैरोलीना की विनथ्रॉप यूनिवर्सिटी ने इस मिर्च के तीखेपन की जांच की थी, जिसमें 15,69,300 एसएचयू यानि स्कोवील हीट यूनिट पायी गई थी. दरअसल, किसी भी चीज के तीखेपन को एसएचयू में ही मापा जाता है. एसएचयू जितना ज्यादा होता है, तीखापन भी उतना ही खतरनाक होता है. वैसे किसी आम मिर्च का एसएचयू 5000 के करीब होता है, लेकिन इस मिर्च का एसएचयू इतना ज्यादा है कि शायद ही इसे कोई खा पाएं.   

दरअसल, 'कैरोलाीना रीपर' नामक मिर्च को खाना कितना खतरनाक हो सकता है, इसका उदाहरण साल 2018 में अमेरिका के न्यूयॉर्क में देखने को मिला था. यहां एक 34 वर्षीय व्यक्ति ने मिर्च खाने की प्रतियोगिता में भाग लिया था और उसने दुनिया की सबसे तीखी मिर्च इतनी ज्यादा खा ली थी कि उसके सिर में तेज दर्द होने लगा था, जिसके बाद उसे अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा था. आपको जानकर हैरानी होगी कि 'कैरोलीना रीपर' के गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में शामिल होने से पहले भारत की 'भूत जोलकिया' को दुनिया की सबसे तीखी मिर्च माना जाता था. 'भूत जोलकिया' को साल 2007 में गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में शामिल किया गया था. सामान्य मिर्च की तुलना में इसमें 400 गुना ज्यादा तीखापन होता है. इसकी खेती असम, नगालैंड और मणिपुर जैसे राज्यों में होती है.

दुनिया की ये है सबसे महंगी लकड़ी, महज एक किलो की कीमत सुन उड़ जाएंगे होश

इस सरदार जी ने अपनी पगड़ियों को कटवाकर गरीबों के लिए बनवा दिए मास्क

इस वजह से भालू पेड़ के साथ खुजाते हैं अपनी कमर

 

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -