असम में लगाया गया दुनिया का पहला आनुवंशिक रूप से संशोधित रबर प्लांट
असम में लगाया गया दुनिया का पहला आनुवंशिक रूप से संशोधित रबर प्लांट
Share:

असम: रबर बोर्ड के अध्यक्ष और कार्यकारी निदेशक केएन राघवन द्वारा गुवाहाटी के बाहरी इलाके में दुनिया का पहला आनुवंशिक रूप से संशोधित रबर प्लांट लगाया गया है। इसे केरल स्थित रबर रिसर्च इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (RRII) में अपनी जैव प्रौद्योगिकी प्रयोगशाला में लंबे वर्षों के शोध के माध्यम से विकसित किया गया था।

राघवन ने कहा कि जीएम रबर प्लांट, इस क्षेत्र के लिए विशेष रूप से विकसित अपनी तरह का पहला, पर्वतीय पूर्वोत्तर क्षेत्र की जलवायु परिस्थितियों में अच्छी तरह से विकसित होने की उम्मीद है। उन्होंने कहा कि आनुवंशिक रूप से संशोधित रबर प्लांट भारत में प्राकृतिक रबर की खेती में एक गेम-चेंजर होगा, जिसमें जीन MnSOD (मैंगनीज युक्त सुपरऑक्साइड डिसम्यूटेज) की अतिरिक्त प्रतियां डाली जाएंगी।

राघवन ने कहा, "केरल के कोट्टायम में आरआरआईआई में किए गए प्रयोगशाला अध्ययनों से पता चला है कि जीएम रबर प्लांट्स उम्मीद के मुताबिक एमएनएसओडी जीन को ओवर-एक्सप्रेस करते हैं, जिससे कोशिकाओं को सुरक्षा मिलती है। इसलिए उम्मीद है कि जीएम रबर प्लांट यहां तेजी से विकसित होंगे।" उन्होंने कहा, "यह पहली बार है जब आरआरआईआई की जैव प्रौद्योगिकी प्रयोगशाला में वर्षों के श्रमसाध्य शोध के बाद किसी भी जीएम फसल को विशेष रूप से इस क्षेत्र के लिए विकसित किया गया है।" चिकित्सक से भारतीय राजस्व सेवा अधिकारी बने के अनुसार, सर्दियों के महीनों के दौरान युवा रबर की वृद्धि रुक ​​जाती है, जो कि मिट्टी के प्रगतिशील सुखाने की विशेषता भी है।

स्मिता पाटिल के जाने के बाद टूट गए थे राज बब्बर, फिर इस मशहूर अभिनेत्री से जुड़ा था नाम

AIIMS निदेशक गुलेरिया बोले- 2 वर्ष से अधिक आयु के बच्चों को सितम्बर तक मिल सकती है कोवैक्सिन

यूपी के 16 गाँवों पर मंडराया बाढ़ का खतरा, कई नदियाँ उफान पर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -