अपनी ड्रेस पर उगा सकते हैं बगीचा लेकिन सींचने के लिए लगेगी पेशाब
अपनी ड्रेस पर उगा सकते हैं बगीचा लेकिन सींचने के लिए लगेगी पेशाब
Share:

आजकल कई ऐसे कारनामे हो जाते हैं जो हैरान कर जाते हैं. ऐसे में अरुसिआक गेब्रियल एक डिजाइनर हैं जिन्होंने एक ड्रेस डिजाइन की है. आपको बता दें कि यह ड्रेस असल में एक ऐसा बगीचा है, जिसे आप पहन सकते हैं. आपको बता दें कि यह एक ऐसी ड्रेस है जिसपर आप सब्‍ज‍ियां उगा सकते हैं. आप जहाँ जाएंगे वहां आपके साथ यह बगीचा भी जाएगा. ख़ास बात तो यह है कि इस ड्रेस में उग रही सब्‍ज‍ियों को पहनने वाले की पेशाब से सींचा जाएगा. जी हाँ, गेब्रियल ने बताया कि यह प्रोजेक्‍ट फ्रांस के बॉटनिस्‍ट पैट्रिक ब्‍लैंक के वर्टिकल गार्डन्‍स से इंस्‍पायर्ड है, जिसे मिट्टी की जरूरत नहीं पड़ती.

इसी के साथ गेब्रियल ने इस ड्रेस को तैयार करने के लिए नमी रोकने वाले कपड़े की एक परत को बनियान का आकार दिया और इस पर माइक्रोग्रीन सब्‍ज‍ियों के बीज रखे जा सकते हैं. खबरों के मुताबिक अंकुरित बीज को एक स्तर तक बढ़ने के लिए लगभग दो सप्ताह लगते हैं और पौधों की जरूरत को पूरा करने के लिए इसे पहनने वाले के मूत्र से सींचा जाता है लेकिन मूत्र को पौधों तक पहुंचे से पहले फॉरवार्ड ऑस्‍मोसिस की प्रक्रिया से गुजरना होता है. आपको बता दें कि गेब्रियल, यूनिवर्सिटी ऑफ साउदर्न कैलिफोर्निया में आर्किटेक्‍चर की असिस्‍टेंट प्रोफेसर हैं और उन्‍होंने एक शो में कहा कि, ''अब तक 22 तरह की सब्‍ज‍ियों को इस पहने जा सकने वाले बगीचे में उगाकर देखा जा चुका है. इनमें गोभी, गाजर और स्‍ट्रॉबेरी व मूंगफली तक शामिल हैं. इन सभी को एक साथ भी उगाया जा सकता है, जिससे ड्रेस रंग-बिरंगा दिखे.''

उनका यह प्रोजेक्‍ट एक आर्किटेक्‍ट के सवाल से भी प्रेरित है. जी दरअसल एक आर्किटेक्‍ट ने सवाल किया था कि, ''भविष्‍य में जब मिट्टी को जल की कमी हो जाएगी, तब हम फसलों की देखभाल कैसे करेंगे? हम पौष्‍ट‍िक भोजन और स्‍वस्‍थ पौधे कैसे उपजाएंगे?'' जी दरअसल इन्‍हीं सवालों का जवाब ढूंढ़ते हुए गेब्रियल इस डिजाइनर ड्रेस तक गए और उन्होंने इसे बना दिया.

कचरे में कपल ने फेंक दिए 14 लाख रुपये नगद, खबर मिली तो उड़े होश

नए साल में ये देश त्याग देगा अपना उपनाम, सरकार ने जारी किया नया लोगो

चोर को चोरी करना पड़ा महंगा, आठ घरों में घुसने के बाद मिला ये

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -