समंदर में अनोखा म्यूजियम, यहां मिलेंगे सेना के टैंक से लेकर हेलीकॉप्टर तक सब

समंदर में अनोखा म्यूजियम, यहां मिलेंगे सेना के टैंक से लेकर हेलीकॉप्टर तक सब

क्या कभी आपने समुद्र के अंदर सेना के टैंक, हेलीकॉप्टर और जहाज आदि देखे हैं? शायद आपका जवाब ना, हालांकि अब आपके पास यह सारी चीजें देखने का मौका है. दरअसल, बात यह है कि जॉर्डन में अंडरवाटर मिलिट्री म्यूजियम बनाया है, जिसमें सेना के युद्धक टैंक, सैन्य एंबुलेंस, हेलिकॉप्टर, युद्धक विमान, क्रेन और एंटी एयरक्राफ्ट समेत कुल 19 तरह के सैन्य उपकरण आपको मिलेंगे. 

बता दें कि यह अनोखा म्यूजियम अकाबा के तट पर लाल समुद्र में 28 मीटर यानी 92 फीट की गहराई में बना हुआ है और इसे बनाने में महज सात दिन का समय ही लगा है. जबकि अकाबा स्पेशल इकोनॉमिक जोन अथॉरिटी की माने तो, टैंकों और जहाजों को यहां लाने से पहले समुद्र में मौजूद सभी तरह की खतरनाक सामग्री को हटाया था. म्यूजियम को बनाने का उद्देश्य लोगों को समुद्री जीवों के साथ-साथ सैन्य धरोहर को भी कुछ अलग अंदाज में दिखाना बताया गया है और यहां आकर लोग अलग तरह का रोमांच भी महसूस कर सकते हैं. 

दुनिया के इस पहले अंडरवाटर मिलिट्री म्यूजियम तक बोट के जरिए पहुंचा जा सकता है और जो लोग पानी के अंदर नहीं जाना चाहते, वो इस म्यूजियम को कांच से बने नावों में बैठकर ऊपर से ही निहार सकते हैं और जो लोग इसे अंदर से देखना चाहते हैं, उनके लिए स्कूबा डाइविंग ड्रेस की व्यवस्था हुई है, जिसके जरिए लोग समुद्र के अंदर जाकर सैन्य उपकरणों को निहार सकते हैं. 

 

बच्ची की जान बचाने के लिए जहरीले कोबरा से भीड़ गए कुत्ते, देखें वीडियो

अर्थी पर लेटी महिला हुई ज़िंदा, खाया खाना और फिर...

सालों से खूनी झरना समझती थी दुनिया, लेकिन सच्चाई निकली कुछ और...

टीवी-पंखा ही नहीं अब रिमोट से कुत्ता भी होगा कंट्रोल, वैज्ञानिकों ने बनाई खास जैकेट