भारत में लॉन्च हुई दुनिया की पहली नेजल कोविड वैक्सीन, जानिए कीमत
भारत में लॉन्च हुई दुनिया की पहली नेजल कोविड वैक्सीन, जानिए कीमत
Share:

नई दिल्ली: भारत में विश्व की पहली नेजल वैक्सीन लॉन्च हो गई है। वैक्सीन का नाम iNCOVACC है, जिसे भारत बायोटेक ने बनाया है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने बृहस्पतिवार को इस वैक्सीन को लॉन्च किया। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, iNCOVACC पहले निजी चिकित्सालयों में लगाई जाएगी। भारत बायोटेक की नेजल वैक्सीन को बीते वर्ष 6 सितंबर को सरकार ने इमरजेंसी यूज की अनुमति दी थी। हालांकि, अब तक ये वैक्सीन लगाई नहीं जा रही थी। 

iNCOVACC को रोलआउट किए जाने के पश्चात् अब एक और वैक्सीन जुड़ गई है। इसे कोविन पोर्टल पर भी लिस्ट कर दिया गया है। तत्पश्चात, कोविन वेबसाइट पर भारत बायोटेक की कोवैक्सीन (Covaxin), सीरम इंस्टीट्यूट की कोविशील्ड (Covishield) और कोवोवैक्स (Covavax), रूस की स्पूतनिक वी (Sputnik V) और बायोलॉजिकल ई लिमिटेड की कोर्बेवैक्स (Corbevax) के अतिरिक्त iNCOVACC भी आ गई है।

बता दे कि ये दुनिया की पहली नेजल वैक्सीन है. इस वैक्सीन को भारत बायोटेक एवं अमेरिका की वॉशिंगटन यूनिवर्सिटी ने मिलकर बनाया है. इसे पहले BBV154 नाम दिया गया था. अब इसे iNCOVACC नाम दिया गया है. कोरोना सहित अधिकतर वायरस म्युकोसा के माध्यम से शरीर में जाते हैं. म्युकोसा नाक, फेफड़ों, पाचन तंत्र में पाया जाने वाला चिपचिपा पदार्थ होता. नेजल वैक्सीन सीधे म्युकोसा में ही इम्युन रिस्पॉन्स पैदा करती है, जबकि मस्कुलर वैक्सीन ऐसा नहीं कर पाती. कंपनी के अनुसार, केंद्र या राज्य सरकारों को ये वैक्सीन 325 रुपये में मिलेगी. जबकि, निजी चिकित्सालयों को 800 रुपये में मिलेगी. इसके अतिरिक्त इस पर GST भी लगेगा.

मनोरंजन जगत को लगा बड़ा झटका...इस एक्ट्रेस ने दुनिया को कहा अलविदा

PM मोदी ने की 'परीक्षा पे चर्चा', छात्रों के सवालों का दिया जबरदस्त जवाब

'सिद्धू खूंखार जानवर हैं, उनसे दूर रहें...', पत्नी नवजोत कौर का आया बड़ा बयान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -