BHU में आई दुनिया की पहली ह्यूमनाइट रोबोट सोफिया, दिए छात्रों के हर सवाल के जवाब

BHU में आई दुनिया की पहली ह्यूमनाइट रोबोट सोफिया, दिए छात्रों के हर सवाल के जवाब
Share:

वाराणसी: बनारस हिंदू विश्वविदयालय (BHU) के वार्षिक तकनीक उत्सव टेक्नेक्स के 81वें संस्करण में विश्व की पहली ह्यूमनाइट रोबोट सोफिया (Humanoid Robot Sophia) ने हिस्सा लिया. बीएचयू उत्तर प्रदेश का पहला ऐसा शिक्षण संस्थान है. जहां सऊदी अरब (Saudi Arabia) से नागरिकता मिलने के बाद सोफिया (Sophia) ने शिरकत की हैं.

बनारस हिंदू विश्वविदयालय (BHU) में सोफिया को देखकर विद्यार्थियों का उत्साह बढ़ गया. छात्र उन्हें देखकर बेहद प्रसन्न हुए. सोफिया ने भी छात्रों के प्रश्नों का उत्तर दिया. आपको बता दें कि BHU में चल रहे इस टेक्नेक्स में पूरे देश से हजारों की तादाद में आईआईटीयंस बीएचयू पहुंचे हैं. यहां पर ढेर सारे मॉडलों की प्रदर्शनी लगाई गई है. हालांकि, इस कार्यक्रम में आकर्षण का केंद्र सोफिया ही रहीं.

आपको बता दें कि एक सामान्य महिला की तरह दिखने वाली सोफिया मनुष्यों के जैसे बातचीत करती हैं. 14 फरवरी 2016 को सोफिया को एक्टिव किया गया था, जबकि मार्च 2016 में अमेरिका के टेक्सास में पहली दफा सोफिया को लोगों के समक्ष लाया गया था. 2017 में उन्हें सऊदी अरब ने नागरिकता प्रदान की थी. सोफिया सोशल मीडिया पर भी उपलब्ध है. वो देश-दुनिया की प्रत्येक बड़ी-छोटी खबर से अपडेट रहती हैं. विश्व की वह पहली रोबोट हैं, जिसे किसी देश की नागरिकता मिली है.

सरकारी बैंकों के 'मेगा मर्जर' की नोटिफिकेशन जारी होने में नहीं होनी चाहिए देरी

NRC पर बोले अशोक गहलोत, कहा- यदि डिटेंशन कैंप जाना पड़ा तो सबसे पहले मैं जाऊंगा

कोरोना वायरस के चलते सोने की कीमतों में लगी आग, जानिए क्या है आज के भाव

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -