12 अगस्त को लांच होगी दुनिया की पहली कोरोना वैक्सीन !
12 अगस्त को लांच होगी दुनिया की पहली कोरोना वैक्सीन !
Share:

मॉस्को: कोरोना महामारी से बुरी तरह जूझ रही दुनिया के लिए बड़ी राहत की खबर है। 12 अगस्त को विश्व की पहली कोविड-19 वैक्सीन लांच की जा सकती है। इस वैक्सीन के तमाम ट्रायल पूरे हो चुके हैं। रुस ने दावा किया है कि 12 अगस्त को वह कोरोना का टीका लांच कर देगा। समाचार एजेंसी ब्लूमबर्ग के अनुसार, लॉन्च को लेकर तैयारियां अंतिम चरण में पहुंच चुकी हैं।

इस वैक्सीन को गामालेया नेशनल रिसर्च सेंटर आफ ऐपीडेमीलॉजी एंड माइक्रोबॉयोलॉजी ने विकसित किया है। रिपोर्ट्स के अनुसार, वैक्सीन को पहले पंजीकृत किया जाएगा। इसके बाद एक हफ्ते के अंदर बाजार में उतारा जाएगा। रूस की इस वैक्सीन को विश्व की पहली कोरोना वैक्सीन माना जा रहा है। इसे रूसी स्वास्थ्य मंत्रालय से संबंधित एक संस्था गमलेया रिसर्च इंस्टीट्यूट द्वारा बनाया गया है। यदि सबकुछ सही रहा तो जल्द ही यह वैक्सीन लोगों के लिए बाजार में उपलब्ध होगी।

रूस के उप-स्वास्थ्य मंत्री ने कहा है कि रूस 12 अगस्त को कोरोना वायरस के खिलाफ अपना पहला टीका पंजीकृत करवाएगा। ये वैक्सीन गामालेया रिसर्च इंस्टीट्यूट और रूसी रक्षा मंत्रालय ने मिलकर तैयार की गई है। रूस ने कहा कि अगले महीने से कोरोना वैक्सीन का उत्पादन आरंभ हो जाएगा क्योंकि वैक्सीन ने ह्यूमन ट्रायल का अंतिम चरण भी सफलतापूर्वक पूरा कर लिया गया है। दावा तो ये भी किया जा रहा है कि रूस में बनाई गई कोरोना वैक्सीन जल्द मार्केट में भी आ सकती है।

महाराष्ट्र में बद से बदतर हो रहे हाल, बढ़ रही मरीजों की तादाद

कोरोना से 55 हजार लोगों ने एक ही दिन में जीती जंग, जल्द हो सकता है वायरस का अंत

रूस में जारी कोरोना विस्फोट, 24 घंटे में 70 से अधिक की मौत

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -