दुनिया की सबसे तेज कार, रिकॉर्ड बनाने को है तैयार

दुनिया की सबसे तेज कार, रिकॉर्ड बनाने को है तैयार

2015 में, ब्रिटिश कंपनी Bloodhound SSC ने इसी नाम की एक कार बनाई, जो 1,287 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है। दुर्भाग्य से, सुपर-फास्ट कार की प्रस्तुति के बाद 2018 में, कंपनी दिवालिया हो गई, लेकिन इसे इयान वारहर्स्ट नामक एक उद्यमी ने अचानक बचा लिया, जिसने हाल ही में श्रमिकों की एक नई टीम को काम पर रखा था और एक लंबे समय से प्रतीक्षित शीघ्र आगमन की तारीख की घोषणा की - अक्टूबर 2019।

कार पहले ही 2017 में स्पीड प्लेटफॉर्म पर चली गई थी, लेकिन केवल 338 किलोमीटर प्रति घंटे की गति थी, जिसे कम लोग आश्चर्यचकित कर सकते थे। अब कार के नए मालिकों ने इसका नाम बदलकर ब्लडहाउंड एलएसआर कर दिया है, और इसे 960 किलोमीटर प्रति घंटे तक लाने का इरादा किया है। यह परीक्षण अफ्रीका में होगा, कालाहारी रेगिस्तान में एक सूख-अप झील के तल पर - एक विशाल 18-किलोमीटर का मार्ग वहां रखा गया था।

सबसे तेज कार

ब्लडहाउंड एलएसआर की लंबाई 12.9 मीटर, चौड़ाई 2.5 मीटर और ऊंचाई 3 मीटर है। संरचना का कुल द्रव्यमान 6.4 टन है लेकिन, महान वजन के बावजूद, कार पतवार के विशेष आकार के कारण महान गति प्राप्त करने में काफी सक्षम है। यदि आवश्यक हो, तो मशीन रॉकेट इंजन से लैस हो सकती है।

पहले, कंपनी अपेक्षाकृत कम गति पर इसका परीक्षण करना चाहती है। अगर सब कुछ सुचारू रूप से चला, तो 2020 में रॉकेट इंजन लगाए जाएंगे।

कार की गति का रिकॉर्ड

जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, कार पर उच्चतम गति रेस कार चालक एंडी ग्रीन ने थ्रस्ट एसएससी कार पर 1997 में हासिल की थी। आम तौर पर यात्री विमानों में उपयोग किए जाने वाले दो टर्बोफैन इंजनों के जरिये, यह केवल 16 सेकंड में 1,000 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ लेगी। ब्लैक रॉक के अमेरिकी रेगिस्तान में एक सूखी हुई झील के तल पर रिकॉर्ड स्थापित किया गया था, जहां 21 किलोमीटर का ट्रैक बिछाया गया था।

TVS की ये मोटरसाइकिल चलेगी इथेनॉल से, जानिए अन्य खासियत

Suzuki Gixxer 155 है दमदार, जानिए कीमत

इस लग्जरी साइकिल के हाइड्रोलिक डिस्क ब्रेक है पावरफुल, कीमत उड़ा देगी होश