अब भारत में मिलेगा सबसे स्वच्छ पेट्रोल और डीज़ल, प्रदूषण कम करने में मिलेगी मदद
अब भारत में मिलेगा सबसे स्वच्छ पेट्रोल और डीज़ल, प्रदूषण कम करने में मिलेगी मदद
Share:

नई दिल्ली: भारत बुधवार को उन देशों में शामिल हो गया है, जहां विश्व का सबसे स्वच्छ पेट्रोल और डीजल उपयोग किया जाता है. देश की तेल कंपनियों ने बुधवार से बिना मूल्य वृद्धि और सेवाओं में किसी प्रकार की रुकावट के बग़ैर ही यूरो- छह मानक पेट्रोल, डीजल की आपूर्ति आरम्भ कर दी है. इस उच्च श्रेणी के ईंधन की सप्लाई शुरू होने से देश में विशेषकर महानगरों में वाहनों के प्रदूषण को कम करने में बहुत मदद मिलेगी.

देश में अब भारत स्टेज-चार ग्रेड के ईंधन की जगह सीधे भारत स्टेज- छह ग्रेड का ईंधन उपलब्ध होगा. यह यूरो छह ग्रेड के ईंधन के समान है. इससे भाव में एक रुपए लीटर की वृद्धि होनी चाहिए थी,किन्तु तेल कंपनियों ने बिना मूल्य बढ़ाए यह स्वच्छ ईंधन देना आरम्भ कर दिया है. मूल्य वृद्धि को अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड आयल के दाम 17 साल के निचले स्तर तक पहुंचे हैं उसमें समायोजित किया जाएगा. 

पेट्रोलियम उत्पादों की सप्लाई करने वाली देश की सबसे बड़ी कंपनी इंडियन ऑयल कार्पोरेशन लिमिटेड (IOCL) के चेयरमैन संजीव सिंह ने कहा है कि, आज हम शत प्रतिशत बीएस- छह पेट्रोल, डीजल की सप्लाई कर रहे हैं. देश में अपने सभी 68,700 पेट्रोल पंपों पर आज से स्वच्छ ईंधन की बिक्री की जा रही है. उन्होंने कहा कि इस परिवर्तन के कारण ईंधन के खुदरा मूल्य में कोई बदलाव नहीं किया गया है. देश में पेट्रोल, डीजल के दाम में अंतिम बार 16 मार्च को बदलाव किया गया. दिल्ली में तब से एक लीटर पेट्रोल का भाव 69.59 रुपए और डीजल का भाव 62.29 रुपए प्रति लीटर है.

कोरोना के चलते धीमी पड़ी मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर की रफ़्तार, घटी मांग

कोरोना : घरेलू हिंसा के मामले बढ़े, महिला आयोग ने बोली ये बात

क्या वाकई 15 अप्रैल से नही होगी रेलवे टिकट बुकिंग ? जाने सच

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -