विश्व योग दिवस का मुस्लिम संगठनों ने किया विरोध
विश्व योग दिवस का मुस्लिम संगठनों ने किया विरोध
Share:

मुंबई : महाराष्ट्र सरकार के 21 जून विश्व योग दिवस के मौके पर स्कूलों को खुला रखने के आदेश पर विरोध शुरू हो गया है। मुस्लिम संगठनों ने इस आदेश का यह कहते हुए विरोध किया जा रहा है कि, योग और सूर्य नमस्कार में एक व्यक्ति को सूर्य के सामने झुकना पड़ता है और इस्लाम धर्म में झुकना सिर्फ नमाज के समय ही बताया गया है, इसीलिए मुस्लिम संगठनों ने फैसला किया है कि वह बुधवार को महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस से इस बारे में मुलाकात करेंगे। मुलाक़ात मे मुख्यमंत्री जी से अपील की जाएगी की इसे अनिवार्य न किया जाए।

जमात-ए-इस्लामी हिंद के एजुकेशन सेक्रेटरी मोहम्मद जाहूर एहमद ने इसे इस्लाम की धार्मिक स्वतंत्रता के लिए हानिकारक बताते हुए कहा कि इस्लाम एकेश्वरवादी धर्म है, इसको मानने वाले अल्लाह के अलावा किसी और के आगे नहीं झुक सकते और इस तरह की चीजें मुस्लिमों पर थोपना गलत है। उन्होंने कहा यह भी कहा कि, योगा में सूर्य नमस्कार करना होता है, जिसका मतलब है सूर्य भगवान के आगे झुकना। मुस्लिम छात्र शायद ये करने में सहज महसूस ना करें। मुस्लिमों का योगा करना स्वैच्छिक कदम होना चाहिए, इसे अनिवार्य बनाना सही नहीं है।

गौरतलब है कि 21 जून को विश्व योगा दिवस की घोषणा यूएन जनरल एसेम्बली ने दिसंबर, 2014 में की थी, जिसके चलते राज्य सरकार ने इस दिन को लेकर स्कूलों को खोलने का आदेश दिया। योग दिवस पर प्रधानमंत्री मोदी ने सोनिया और राहुल गांधी को न्यौता भेजा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को योग दिवस के लिए न्यौता भेजा है।

अपने निमंत्रण में पीएम ने उन्हें 21 जून को योग दिवस पर होने वाले कार्यक्रम में शामिल होने का न्यौता दिया है। सोनिया के अलावा कांग्रेस पार्टी उपाध्यक्ष राहुल गांधी व दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को भी निमंत्रण भेजा गया है। ज्ञात हो कि देश में 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाएगा। इसलिए दिल्ली में योग पर आधारित कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। इन कार्यक्रमों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित देश के सभी बड़े नेता मौजूद रहेंगे।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -