जानिए आखिर क्यों मनाया जाता है विश्व वन्यजीव दिवस?
जानिए आखिर क्यों मनाया जाता है विश्व वन्यजीव दिवस?
Share:

विश्व वन्यजीव दिवस हर साल 3 मार्च को मनाया जाता है ताकि दुनिया के वनस्पतियों और जीवों के बारे में जागरूकता बढ़ाई जा सके। विश्व वन्यजीव दिवस 2021 में "वन और आजीविका: सतत लोग और ग्रह" थीम के तहत मनाया जाता है। यह दिन वन्यजीवों के बारे में जागरूकता बढ़ाने और दुनिया भर में वनस्पतियों और जीवों की विविधता और महत्व के बारे में खुद को और दूसरों को शिक्षित करने के बारे में है। 

दूसरे शब्दों में, यह सुंदर जैव विविधता का उत्सव है जो हमारे ग्रह पर मौजूद है। विश्व वन्यजीव दिवस 2021 का विषय "वन और आजीविका: सतत लोग और ग्रह हैं।" इस थीम को वनों, वन प्रजातियों और पारिस्थितिकी तंत्र सेवाओं की केंद्रीय भूमिका को उजागर करने के लिए एक मार्ग के रूप में वर्णित किया गया है, जो विश्व स्तर पर सैकड़ों लाखों लोगों की आजीविका को बनाए रखने के लिए, और विशेष रूप से स्वदेशी और स्थानीय समुदायों के लिए ऐतिहासिक संबंधों के साथ वनों और वन-आसन्न क्षेत्रों के लिए है। 

विश्व वन्यजीव दिवस जीवों और वनस्पतियों के कई सुंदर और विविध रूपों को मनाने और इन प्रजातियों के सामने आने वाली विभिन्न चुनौतियों के बारे में जागरूकता बढ़ाने का एक अवसर है। यह दिन हमें वन्यजीव अपराध के खिलाफ लड़ाई को रोकने की तत्काल आवश्यकता की भी याद दिलाता है, जो व्यापक आर्थिक, पर्यावरणीय और सामाजिक प्रभाव हैं।

राष्ट्रीय शिक्षा नीति लागू करने वाला पहला राज्य होगा मध्यप्रदेश

सांसद बजट 2021-22 में कर्मचारियों के लिए की गई है एक बड़ी घोषणा

RRB की परीक्षाओं के एडमिट कार्ड हुए जारी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -