यहाँ खुद को व्यस्क साबित करने के लिए कटवाया जाता है कीड़ो से
यहाँ खुद को व्यस्क साबित करने के लिए कटवाया जाता है कीड़ो से
Share:

इस दुनिया में कई अजीबोगरीब तरह के रीति-रिवाज निभाए जाते है जिनके बारे में आपने कभी सुना भी नहीं होगा. लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे रिवाजो के बारे में बताने जा रहे है जिसके बारे में सुनकर शायद आप आश्चर्यचकित हो जाएंगे. आज हम आपको एक ऐसे देश के बारे में बता रहे है जहां पर एक बच्चे बचपन से लेकर अपनी जवानी तक कई रीति-रिवाज़ो का सामना करना पड़ता है. यहाँ पर लड़के को अलग-अलग प्रकार की कठिन परीक्षाए देनी होती है और उन परीक्षा को पास करने के बाद ही उसे व्यस्क साबित किया जाता है.

सतेरे-मो नामक एक जनजाति है जहां पर सभी लड़को को खुद की जवानी साबित करके दिखानी होती है और इसके लिए उन्हें कई तरह ही कठिन परिस्थितियों से गुजरना पड़ता है जिसके बारे में शायद आप सोच भी नहीं सकते. यहाँ पर लड़के को खुद को व्यस्क साबित करने के लिए कीड़े-मकोड़ो से लड़ना होता है. लड़के के हाथ में एक खातर कीड़े-मकोड़ो वाला दस्ताना पहना दिया जाता है. इसके बाद ये कीड़े शरीर पर चिपकाकर काटने लगे है जिसके बाद काफी ज्यादा दर्द भी होता है.

अगर लड़का उस दर्द को 10 मिनट तक सहन कर लेता है तो उसे व्यस्क मान लिया जाता है. और अगर इस 10 मिनट से पहले ही कोई लड़का हार मन लेता है या बीच में ही दर्द के कारण रो देता है तो फिर उस लड़के को व्यस्क नहीं माना जाता.

सुनकर शायद आपकी भी रूह काँप गई होगी लेकिन ऐसा सच में होता है. सतेरे-मो नामक इस जनजाति में ये रिवाज़ सदियों से चला आ रहा है. दुनियाभर में इस रिवाज़ की काफी चर्चे भी होती है लेकिन अब तक यहाँ इस रिवाज़ पर रोक नहीं लग पाई है.

ये है लैला-मजनू की असली तस्वीर, प्यार के लिए ऐसे कुर्बान की थी जान

करोड़ों साँपों के बीच जो जाता है वो लौटकर नहीं आता

अगर आप भी है निडर तो जरा इस होटल में एक रात गुजार कर तो देखिये

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -