जानिए क्या है जल दिवस का इतिहास
जानिए क्या है जल दिवस का इतिहास
Share:

विश्व जल दिवस एक वार्षिक संयुक्त राष्ट्र का पालन दिवस (22 मार्च) है जो मीठे पानी के महत्व पर प्रकाश डालता है। दिन का उपयोग मीठे पानी के संसाधनों के स्थायी प्रबंधन की वकालत करने के लिए किया जाता है। प्रत्येक दिन का विषय स्वच्छ पानी, स्वच्छता और स्वच्छता (डब्ल्यूएएसएच) से संबंधित विषयों पर केंद्रित है, जो सतत विकास लक्ष्य 6 के लक्ष्यों के अनुरूप है। संयुक्त राष्ट्र विश्व जल विकास रिपोर्ट (WWDR) प्रत्येक वर्ष विश्व जल दिवस के आसपास जारी की जाती है।

UN-Water विश्व जल दिवस का संयोजक है और संयुक्त राष्ट्र के संगठनों के परामर्श से प्रत्येक वर्ष के लिए विषय का चयन करता है जो उस वर्ष के फोकस में रुचि साझा की।  2020 का विषय "वाटर एंड क्लाइमेट चेंज" है और इस बात की पड़ताल करता है कि दोनों मुद्दे कैसे अटूट रूप से जुड़े हुए हैं। कोविड-19 महामारी के कारण, 2020 अभियान ने हाथ धोने और स्वच्छता के संदेशों को भी बढ़ावा दिया और अभियान का समर्थन करते हुए सुरक्षित रहने के लिए मार्गदर्शन दिया।

" विश्व जल दिवस दुनिया भर में कई तरह के कार्यक्रमों के साथ मनाया जाता है। ये प्रकृति में नाटकीय, संगीतमय या लॉबिंग हो सकते हैं। दिन में जल परियोजनाओं के लिए धन जुटाने के अभियान भी शामिल हो सकते हैं। संयुक्त राष्ट्र द्वारा नामित पहला विश्व जल दिवस, 1993 में  मनाया गया था।

'100 करोड़ की वसूली' को लेकर रविशंकर ने सीएम उद्धव ठाकरे पर साधा निशाना

महू-धार सीट से दो बार सांसद रहे सूरजभानु सिंह का निधन, दिल्ली के अस्पताल में ली अंतिम सांस

RIMS की मेडिकल छात्रा ने की ख़ुदकुशी, फ्लैट में लटकी मिली लाश

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -