गाज़ा के अपराधियों पर चल सकता है मुकदमा- विश्व युद्ध अपराध न्यायालय
गाज़ा के अपराधियों पर चल सकता है मुकदमा- विश्व युद्ध अपराध न्यायालय
Share:

हेग : विश्व युद्ध अपराध न्यायालय के मुख्य अभियोजक ने रविवार को गाजा पट्टी में चल रहे रक्तपात खत्म करने को कहा, उन्होने चेतावनी देते हुए कहा कि न्यायालय उन लोगों पर मुकदमा चला सकता है जो गंभीर अत्याचार करते हैं. द हेग में स्थित अंतर्राष्ट्रीय आपराधिक न्यायालय द्वारा जारी एक बयान में, फोटाऊ बेंसुदा ने कहा, "हिंसा का सहारा लेना बंद होना चाहिए." बेंसुदा ने कहा "कोई भी व्यक्ति जो हिंसा के कृत्यों में शामिल होता है या किसी भी अन्य तरीके से आईसीसी के अधिकार क्षेत्र के भीतर अपराधों के आदेश को चुनौती देता है, वो अदालत के सामने अभियोजन पक्ष के लिए उत्तरदायी होगा,".

इज़राइल ओपेन फायर के इस्तेमाल पर बढ़ते सवालों का सामना कर रहा है जो 10 दिनों के फैसले और गाजा पट्टी सीमा के साथ संघर्ष में 30 फिलिस्तीनियों के मार दिया था. शुक्रवार को हिंसा फिर से तेज हुई है, जब सीमा पर हजारों विरोध प्रदर्शन एकत्र हुए और एक पत्रकार सहित नौ फिलिस्तीनियों की मौत हो गई. फिलीस्तीनी अधिकारियों ने आईसीसी के संस्थापक रोम संवैधानिक दस्तावेज में जनवरी 2015 की शुरुआत में हस्ताक्षर किए थे, जिसमें उन्होंने अदालत के अधिकार क्षेत्र को स्वीकार किया था.

कुछ ही समय बाद, फोटाऊ बेंसुदा ने घोषणा की के जून 2014 के बाद से फिलिस्तीनी क्षेत्रों में किए गए किसी भी कथित अपराध की जांच पूरी तरह से शुरू करने के लिए पर्याप्त सबूत हैं या नहीं यह निर्धारित करने के लिए वह प्रारंभिक जांच कर रही है. नवीनतम संघर्ष पर प्रतिक्रिया देते हुए, फोटाऊ बेंसुदा ने कहा कि "नागरिकों के खिलाफ हिंसा . रोम संविधि के तहत अपराधों का गठन कर सकता है, क्योंकि सैन्य गतिविधियों को बचाने के उद्देश्य से नागरिक उपस्थिति का उपयोग किया जा सकता है." बेंसुदा ने कहा कि फिलिस्तीन की स्थिति के संदर्भ में प्रतिबद्ध किसी भी नए कथित अपराधों को मेरे कार्यालय की जांच के अधीन किया जा सकता है. आईसीसी विश्व की एकमात्र स्वतंत्र स्थायी ट्राइब्यूनल है, जिसमें 2002 में मानवता के खिलाफ नरसंहार, युद्ध अपराध सहित सबसे खराब अपराधों की जांच की गई थी.

गाजापट्टी विवाद पर संयुक्त राष्ट्र का बयान

'गाजा संघर्ष' पर संयुक्त राष्ट्र ने बुलाई आपात बैठक

गाजा पट्टी में एक बार फिर हिंसा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -