WTO समझौते को चीन से मिली मंजूरी

WTO समझौते को चीन से मिली मंजूरी

बीजिंग : चीन ने विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) के व्यापार सुविधा समझौते (टीएफए) पर अंतर्राष्ट्रीय संधि को मंजूरी दे दी है। चीन के वाणिज्य मंत्रालय ने शुक्रवार को इसकी घोषणा की। डब्ल्यूटीओ में चीन के राजदूत यू जिन्हुआ ने डब्ल्यूटीओ के महानिदेशक रॉबटरे एजेवेडू को समझौते को मंजूरी देने से संबंधित दस्तावेज सौंपे। इसके साथ ही चीन डब्ल्यूटीओ के इस समझौते को मंजूरी देने वाला 13वां देश बन गया है।

डब्ल्यूटीओ के दो-तिहाई सदस्य देश जब इस समझौते को मंजूर कर लेंगे, तब जाकर इस अंतर्राष्ट्रीय संधि समझौते पर कार्य शुरू होगा। चीन ने अंतर्राष्ट्रीय कारोबार को सुविधाजनक बनाने और कारोबार की लागत कम करने के लिए अन्य सदस्य देशों से समझौते को मंजूरी देने की प्रक्रिया में तेजी लाने का आह्वान भी किया।

बाली में 2013 में हुए मंत्रीस्तरीय सम्मेलन में इस समझौते को अंतिम रूप दिया गया था। टीएफए के तहत अंतर्राष्ट्रीय कारोबार में उत्पादों के परिवहन, उन्हें जारी करने और मंजूरी प्रदान करने में तेजी लाए जाने का प्रावधान किया गया है। समझौते में अंतर्राष्ट्रीय कारोबार को सुविधाजनक बनाने के लिए सीमा शुल्क विभाग एवं अन्य उपयुक्त विभागों के बीच प्रभावी सहयोग की बात भी की गई है, साथ ही सीमा शुल्क से संबंधित अन्य मुद्दों को भी शामिल किया गया है।(आईएएनएस)