आज है विश्व पर्यटन दिवस, जानिए आखिर क्यों करते हैं सेलिब्रेट
आज है विश्व पर्यटन दिवस, जानिए आखिर क्यों करते हैं सेलिब्रेट
Share:

आज विश्व पर्यटन दिवस है जो हर साल 27 नवंबर के दिन मनाया जाता है. ऐसे में इस बार विश्व पर्यटन दिवस की थीम “टूरिज्म एंड जॉब: अ बेटर फ्यूचर फॉर ऑल'' है और इस साल वर्ल्ड टूरिज्म डे 2019 की मेजबानी भारत करने जा रहा है. आप सभी को बता दें कि विश्व पर्यटन दिवस को मनाने का उद्देश्य दुनियाभर में पर्यटन की भूमिका के बारे में जागरूकता बढ़ाना और सामाजिक, सांस्कृतिक, राजनीतिक और आर्थिक मूल्यों को बढ़ावा देना है और यह दिन दुनिया भर के लोगों में आपसी समझ बढ़ाने में सहायता कर सकता है. ऐसे में विश्व पर्यटन दिवस के मौके पर दुनिया भर में कई तरह के इवेंट्स आयोजित किए जाते हैं जो काफी शानदार होते हैं. ऐसे में आज हम आपको इसके बारे में बताने जा रहे हैं.

क्यों मनाया जाता है विश्व पर्यटन दिवस? - कहते हैं विश्व पर्यटन दिवस मनाने की शुरुआत पर्यटन का महत्व और लोकप्रियता को देखते हुए की गई और इस दिन को मनाने का उद्देश्य दुनिया भर के लोगों को पर्यटन के प्रति जागरूक करना है. ऐसे में लोगों को जागरूक करने के लिए संयुक्त राष्ट्र विश्व पर्यटन संगठन हर साल विश्व पर्यटन दिवस की थीम अलग-अलग रखता है और संयुक्त राष्ट्र संघ ने 1980 से 27 सितंबर को विश्व पर्यटन दिवस के तौर पर मनाने का निर्णय लिया गया था.

वहीं विश्व पर्यटन दिवस के लिए 27 सितंबर का दिन चुना गया क्योंकि इसी दिन 1970 में विश्व पर्यटन संगठन का संविधान स्वीकार किया गया था. आप सभी को बता दें कि 2018 में 1 करोड़ से ज्यादा विदेशी पर्यटक भारत आए थे. वहीं पर्यटन मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, 2017 में 1.65 अरब घरेलू पर्यटकों ने सैर की और आए दिन पर्यटन के क्षेत्र में वृद्धि बढ़ ही रही है.

मध्यप्रदेश हनी ट्रैप कांड: SIT के हाथ लगे 1000 अश्लील वीडियो, सामने आ सकते हैं कई बड़े नाम

सीएम कमलनाथ ने किया भोज मेट्रो परियोजना का शिलान्यास, तीन सालों में भोपाल में दौड़ेगी मेट्रो

जौनपुर में कटा 18 हज़ार रुपए का चालान, सदमे में गई ऑटो ड्राइवर की जान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -