जानिए क्यों मनाया जाता है विश्व शौचालय दिवस, क्या है इसका महत्व
जानिए क्यों मनाया जाता है विश्व शौचालय दिवस, क्या है इसका महत्व
Share:

आज के इस बदलते दौर में गांव से लेकर शहर तक हर घर में स्वच्छता का नारा लगाया जा रहा है जंहा इस बात को ध्यान में रखकर कलेक्ट्रेट सभागार में जिला स्वच्छता समिति की बैठक हुई. इस दौरान 19 नवंबर को विश्व शौचालय दिवस मनाने की रणनीति बनाई गई. जिलाधिकारी ने स्वच्छ भारत शौचालय दिवस के व्यापक एवं जनसमुदाय की सहभागिता के लिए ग्राम पंचायत, विद्यालयों, आंगनवाड़ी केंद्रों पर समुदाय बैठक घर-घर संपर्क, स्वच्छता रैली, स्वच्छता क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले स्वछग्रहियों, प्रधानो आदि को सम्मानित किया जाए. 

मिली जानकारी के अनुसार जनपद के सभी पंचायत घरों में खुले में शौच मुक्त भारत से संबंधित बोर्ड लगाया जाए. दो गड्ढे वाला जलबंद शौचालय के मॉडल को पंचायत घरों में प्रदर्शित किया जाए. ठोस एवं तरल अपशिष्ट प्रबंधन को बढ़ावा देने हेतु कंपोस्ट पिट का निर्माण, नीले एवं हरे डस्टबिन के माध्यम से अपशिष्ट के पृथक्कीकरण के प्रति जागरूक किया जाना चाहिए. 

जंहा उन्होंने सभी बीडीओ को निर्देश दिए कि वह इन गतिविधियों में को संबंधित गांवों में करवाना सुनिश्चित करें. जिलाधिकारी ने कहा कि पूरे जनपद को ओडीएफ किया जाए कोई भी गांव ऐसा ना हो जो ओडीएफ रहने से वंचित रह जाए.जिला पंचायत राज अधिकारी कमल किशोर ने बताया कि 19 नवंबर को पूरे देश में विश्व शौचालय दिवस मनाया जाता है.  इस संबंध में शासन ने 9 नवंबर से 19 नवंबर तक जनपद में स्वच्छ भारत विश्व शौचालय दिवस प्रतियोगिता आयोजित किए जाने के निर्देश दिए है. 9 से 19 नवंबर की अवधि में जन समुदाय को स्वच्छता के प्रति संवेदित करने के लिए सूचना, शिक्षा एवं संचार से संबंधित आईसी गतिविधियां कर सुरक्षित अपशिष्ट प्रबंधन बढ़ावा देने के लिए कंपोस्ट पिट, डस्टबिन बायोगैस आदि को अपनाने के लिए प्रोत्साहित किया जाना जरुरी है. 

प्याज़ के दामों ने भारत के साथ बांग्लादेश के भी निकाले आंसू, 200 रुपए पहुंची कीमत

भारत से 'कालापानी' विवाद पर नेपाल पीएम का बड़ा बयान, कहा- 'एक इंच जमीन भी नहीं देंगे'

खुले में शौच से मुक्त हुए देश के ये पांच राज्य, सभी प्रदेशों के गाँवों में बने शौचालय

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -