आखिर क्यों मनाया जाता है विश्व टेलीविजन दिवस? जानिए इसका इतिहास
आखिर क्यों मनाया जाता है विश्व टेलीविजन दिवस? जानिए इसका इतिहास
Share:

आज दुनियाभर में विश्व टेलीविजन दिवस मनाया जा रहा है, टेलीविज़न के दैनिक मूल्य को उजागर करने के लिए विश्व टेलीविजन दिवस मनाया जाता है। विश्व टेलीविजन दिवस 21 नवंबर को दुनिया भर में मनाया जाता है, जो संचार तथा वैश्वीकरण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसकी अहमियत को रेखांकित करने के लिए ही प्रत्येक वर्ष 21 नवंबर को विश्व टेलीविजन दिवस मनाया जाता है। टेलीविजन जनसंचार का एक ऐसा जरिया है, जिससे मनोरंजन, शिक्षा, खबर एवं राजनीति से जुड़ी गतिविधियों के बारे में सूचनाएं प्राप्त होती हैं। यह शिक्षा एवं मनोरंजन दोनों का एक स्वास्थ्यपरक स्रोत है। यह सूचना प्रदान करके समाज में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

संयुक्त राष्ट्र के मुताबिक, टेलीविजन वीडियो उपभोग का सबसे बड़ा स्रोत है। वैश्विक निकाय ने कहा, "दुनिया भर में टेलीविज़न घरों की संख्या 2017 में 1।63 मिलियन से बढ़कर 1।74 बिलियन हो जाएगी।" विश्व टेलीविजन दिवस दृश्य मीडिया की शक्ति की याद दिलाता है तथा यह जनमत को आकार देने एवं विश्व राजनीति को प्रभावित करने में सहायता करता है।

पहला विश्व टेलीविजन मंच 21 नवंबर 1996 को हुआ तथा  संयुक्त राष्ट्र महासभा ने इस दिन को विश्व टेलीविजन दिवस के तौर पर चिह्नित किया। संचार एवं वैश्वीकरण में टेलीविजन नाटकों की भूमिका के बारे में लोगों में जागरूकता बढ़ाने के लिए स्थानीय एवं वैश्विक स्तर पर बैठकें इस दिन होती हैं। वैश्विक अवलोकन दिवस प्रसारण मीडिया के किरदार को स्वीकार करता है। लेखक, पत्रकार, ब्लॉगर और माध्यम से संबंधित अन्य लोग इस दिन को बढ़ावा देने के लिए एक साथ आते हैं। टेलीविजन प्रसारण के उभरते एवं पारंपरिक रूपों के बीच बातचीत हमारे समुदायों एवं हमारे ग्रह के सामने आने वाले अहम मुद्दों के बारे में जागरूकता बढ़ाने का एक बेहतरीन अवसर पैदा करती है। विश्व टेलीविजन दिवस भी सरकारों, समाचार संगठनों एवं व्यक्तियों की प्रतिबद्धता को चिह्नित करता है।

इंडियन आइडल के मेकर्स पर भड़की ये मशहूर एक्ट्रेस, बोली- 'शो में बुलाया, फिर काट दिए सीन'

खबर का हुआ असर : हटाए गए बिजली पोल, सड़क निर्माण का कार्य हुआ शुरू

विद्यालय में चल रही शिक्षकों के बीच आपसी खींचा तान, बच्चो की पढ़ाई पर पड़ रहा असर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -