लोगों को आत्महत्या से बचाने के लिए मनाया जाता है 'विश्व आत्महत्या रोकथाम दिवस'
लोगों को आत्महत्या से बचाने के लिए मनाया जाता है 'विश्व आत्महत्या रोकथाम दिवस'
Share:

दुनियाभर में कई लोग आत्महत्या का रास्ता अपनाते हैं और इसकी वजह अलग-अलग होती है। कभी कोई लड़ाई के चलते आत्महत्या करता है तो कभी तनाव में तो कभी किसी और वजह से। ऐसे में इन्ही आत्महत्याओं को रोकने के लिए हर साल 10 सितंबर को वर्ल्ड सुसाइड प्रिवेंशन डे (विश्व आत्महत्या रोकथाम दिवस) मनाया जाता है। जी दरअसल इसे लोगों में मानसिक स्वास्थ के प्रति जागरुकता फैलाने और आत्महत्या के बढ़ते मामलों को रोकने के लिए मनाया जाता है।

आप सभी को बता दें की आत्महत्या के बढ़ते मामलो को रोकने के लिए इसे साल 2003 में शुरु किया गया था। जी हाँ और इसकी शुरुआत आईएएसपी (इंटरनेशनल असोसिएशन ऑफ सुसाइड प्रिवेंशन) द्वारा की गई थी। आप सभी को हम यह भी बता दें कि इस दिवस को स्वास्थ्य संगठन और मानसिक स्वास्थ्य फेडरेशन द्वारा को-स्पॉन्सर किया जाता है। वहीं विश्व स्वास्थ्य संगठन के आंकड़ों को देखे तो हर 40 सेकेंड में एक व्यक्ति आत्महत्या करता है। इस तरह से हर साल लगभग 8 लाख से ज्यादा लोग आत्महत्या कर लेते हैं। वहीं इससे भी अधिक संख्या में लोग आत्महत्या की कोशिश करते हैं और हम सभी जानते हैं कि यह स्थिति बहुत डराने वाली है। यह देखकर पता चलता है कि आज के समय में लोगों में कितना ज्यादा मानसिक तनाव है।

आजकल युवा वर्ग के लोग आत्महत्या जैसे घातक कदम अधिक उठाते हैं। कभी इसकी वजह पढ़ाई का प्रेशर, करियर प्रॉब्लम्स और खराब होते रिश्तें होते हैं तो कभी कुछ और। आप सभी को बता दें कि सुसाइड कमिट करने की दर पुरुषों की ज्यादा है। वहीं अब तो बच्चे भी इसकी चपेट में आने लगे हैं। इन्ही को रोकने के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं और लोगों में जागरुकता फैलाई जा रही है।

दिल्ली के फ्लैट में मृत पाए गए जम्मू-कश्मीर के पूर्व MLC और नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता टीएस वजीर

गणेश चतुर्थी: अपनी राशि के अनुसार घर लेकर आए इस रंग की प्रतिमा

क्रूरता की हदें पार.., कर्नाटक में 100 से अधिक कुत्तों को जहर देकर मारा, कई को जिन्दा दफनाया

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -