भारत के इन सबसे महान नेता की याद में मनाया जाता है विश्व विद्यार्थी दिवस
भारत के इन सबसे महान नेता की याद में मनाया जाता है विश्व विद्यार्थी दिवस
Share:

विश्व विद्यार्थी दिवस 15 अक्टूबर के दिन सेलिब्रेट किया जाता है। इस साल सन् 2020 में विश्व विद्यार्थी दिवस 15 अक्टूबर, बृहस्पतिवार के दिन मनाया जायेगा। विश्व विद्यार्थी दिवस का ऐलान सोमवार 15 अक्टूबर 2018 के दिन किया गया था। सभी सियासी पार्टियों के प्रत्येक उम्र के नेताओं ने भारत के सबसे महान नेता डॉ ए.पी.जे अब्दुल कलाम को भावभीनी श्रद्धांजलि प्रदान की। इस दौरान उनके सम्मान में स्कूल तथा कालेजों में कई सारे प्रोग्राम भी ऑर्गनाइस किये गये। उन्हें याद करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि डॉ ए.पी.जे अब्दुल कलाम एक अध्यापक, अच्छे प्रेरक तथा एक उम्दा वैज्ञानिक थे, जोकि हर एक भारतीय के दिल में बसते हैं।

विश्व विद्यार्थी दिवस क्यों मनाया जाता है?
डॉ. ए.पी.जे. अब्दुल कलाम सभी श्रेणियों तथा जाति के विद्यार्थियों के लिए एक प्रेरक तथा मार्गदर्शक की भूमिका निभाते थे। एक छात्र के रुप में उनका स्वयं का जीवन बहुत चुनौतीपूर्ण था तथा अपने जीवन में उन्होंने कई प्रकार के कठिनाइयों तथा चुनौतियों का सामना किया। इसके अतिरिक्त अपने बचपन में वह अपने परिवार तथा खुद के भरण-पोषण के लिए, वह दरवाजे-दरवाजे जाकर अखबार भी बेचा करते थे।

परन्तु अपनी पढ़ाई के प्रति अपनी दृढ़-इच्छा शक्ति की वजह से वह अपने जीवन में हर प्रकार की बाधाओं को पार करने में सफल रहे तथा अपने जीवन में हर चुनौती को पार करते हुए, राष्ट्रपति जैसे देश के सबसे बड़े संवैधानिक को हासिल किया। यह उनके जीवन की ऐसी स्टोरी है, जो उनके साथ-साथ भारत के आने वाले कई पीढ़ीयों को प्रेरित करने का काम करेगी। अपने वैज्ञानिक तथा राजनैतिक जीवन के दौरान भी डॉ. ए.पी.जे अब्दुल कलाम ने स्वयं को एक अध्यापक ही माना और विद्यार्थियों को संबोधित करना ही उनका सबसे प्रिय कार्य था। फिर चाहे वह किसी गांव के विद्यार्थी हों या फिर किसी बड़े कालेज अथवा विश्वविद्यालय के छात्र हों। शिक्षण के प्रति उनका कुछ ऐसा लगाव था कि एक वक़्त उन्होंने अपने जीवन में भारत सरकार के प्रमुख वैज्ञानिक सलाहकार के जैसा मंत्रीमंडल श्रेणी का पद छोड़कर एक अध्यापक का पद चुन लिया।

तनिष्क के एड पर कनगना हुई आग बबूला, कह- 'हिंदू धर्म के हित में नहीं'

कर्नाटक में KWDT की होगी अंतिम हिस्सेदारी

नवरात्रि पूजा के दौरान रखे इन चीजों का ध्यान, वरना रहेगी पूजा अधूरी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -