आज है विश्व मानक दिवस, जानिए कब हुई थी इसकी शुरुआत
आज है विश्व मानक दिवस, जानिए कब हुई थी इसकी शुरुआत
Share:

हर साल मनाया जाने वाला विश्व मानक दिवस आज है। जी हाँ, हर साल विश्व मानक दिवस को 14 अक्टूबर के दिन मनाया जाता है। ऐसे में आप सभी जानते ही होंगे कि मानकों का हर किसी के जीवन में काफी अलग महत्व होता है। जी दरअसल विशेष रूप से नियामकों, उपभोक्ताओं और उद्योग से जुड़े लोगों के बीच मानकों को अहम माना जाता है। वैसे मानकों से उत्पादों तथा सेवाओं को बेहतर बनाने में मदद हो जाती है। वैसे ऐसा इसलिए भी क्योंकि हर दिन व्यक्ति का अपने जीवन में सोने से लेकर जागने तक उत्पाद और सेवाओं से ही सामना होता रहता है।

अगर इनमें मानकों का उचित रूप से पालन नहीं होगा तो व्यक्ति के जीवन में परेशानियां ही परेशानियां होंगी। वैसे हम आपको यह भी बता दें कि इस दिन को मनाने की शुरुआत मानकों के विकास संगठनों के भीतर स्वैच्छिक मानकों को विकसित करने वाले हजारों विशेषज्ञों के प्रयासों को सम्मान देने के लिए की गई थी। उस समय इसे मनाने को लेकर यह आशा की गई थी कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर वैश्विक मानकीकरण की दिशा जो भी काम किया जा रहा है, उसका फायदा विकासशील देशों को भी पहुंचे। केवल यही नहीं बल्कि इससे वहां के सामाजिक-आर्थिक स्तर में भी बदलाव आ पाएगा।

आपको बता दें कि वह मानक ही हैं, जिनसे मशीन, पुर्जे और उत्पाद आपस में तालमेल बना लेते हैं। जीवन में बहुत सी चीजों में हम मानकों का इस्तेमाल करते हैं तभी जाकर वह पूरी होती हैं। उदाहरण के लिए सुबह उठने के लिए अलार्म का इस्तेमाल करना। ऐसे में अगर मानक न काम करें तो बड़े हादसे भी हो सकते हैं। तो आज वर्ल्ड स्टैंडर्ड डे यानि विश्व मानक दिवस की आप सभी को शुभकामनाएं।

यहाँ हो रही है सहायक अध्यापकों के पदों पर भर्ती, जल्द करे आवेदन

इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड में निकली वेकेंसी, ऐसे करे आवेदन

केट मिडलटन की गर्भावस्था को लेकर रॉयल विशेषज्ञ इंग्रिड सीवार्ड ने कही ये बात

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -