आखिर क्यों मनाया जाता है विश्व गौरैया दिवस?
आखिर क्यों मनाया जाता है विश्व गौरैया दिवस?
Share:

आज विश्व भर में 'विश्व गौरैया दिवस' मनाया जा रहा है। यह प्रत्येक वर्ष 20 मार्च को होता है। विश्व भर में गौरैया पक्षी की संख्या तेजी से घट रही है। ऐसे में इस पक्षी के संरक्षण के प्रति जागरूकता फैलाने की मंशा से 'विश्व गौरैया दिवस' मनाया जाता है। इसके मद्देनजर सबसे पहले 2010 में इस दिन को मनाने का आरम्भ किया गया था। आज विश्व के कई देशों में 'विश्‍व गौरैया दिवस' मनाया जाता है।

वही एक वक़्त था जब हमारे घरों के आंगन में इन पक्षियों की चहचहाहट सुनाई देती थी, किन्तु ये अब दृश्य नजर नहीं आते। हमने बचपन में अक्‍सर अपने घर के आंगन में गौरैया को फुदकते देखा है। लेकिन अब यह जैसे लुप्त ही हो गई है। कुछ अध्ययन बताते हैं कि गौरैया की संख्या में लगभग 60 फीसदी तक की कमी दर्ज की गई है। ऐसे में गौरेया की घटती संख्या को देखते हुए तथा इसके संरक्षण के लिए ही 'विश्व गौरैया दिवस' मनाया जाने लगा।

प्रकृति ने जो कुछ रचा, वह सब हमारे अस्तित्‍व का भाग है। यदि हमारी जीवन शैली की वजह से गौरैया के जीवन पर संकट मंडरा रहा है, तो हमें इस बारे में सोचने की आवश्यकता है। गौरैया को बचाना दरअसल स्वयं को बचाना है। क्‍योंकि तेजी से विलुप्‍त होती गौरैया इस बात का संकेत है कि हमारे पर्यावरण का संतुलन बिगड़ रहा है। ऐसे में हमें इसके संरक्षण को आगे आना ही होगा। वहीं गौरेया हमारी फसलों को भी कीड़ों से बचाती है। यह उन कीड़ों का सफाया करती है, जो फसलों को हानि पहुंचती है। 

तिरुपति मंदिर से बड़े पैमाने पर हो रही बालों की तस्करी, चीन में धड़ल्ले से हो रहा 'विग्स' का कारोबार

त्रिपुरा: 22,724 करोड़ रुपये का कर मुक्त घाटे का बजट किया गया पेश

अतिक्रमण कर बनाए गए धार्मिक स्थलों को हटाने की तैयारी में योगी सरकार, जल्द लाएगी कानून

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -