न डॉलर और न पाउंड ये है दुनिया की सबसे महंगी मुद्रा
न डॉलर और न पाउंड ये है दुनिया की सबसे महंगी मुद्रा
Share:

अक्सर लोगों के मन यह ख्याल जरुर आता है कि दुनिया की सबसे महँगी मुद्रा कौनसी है.कुछ लोग अमेरिकन डॉलर को दुनिया की सबसे महंगी मुद्रा समझते हैं तो कुछ लोग ​पाउंड को समझते हैं पर हम आपको बता दें कि न तो अमेरिकन डॉलर और नहीं पाउंड दुनिया की सबसे सबसे महँगी मुद्रा है. आइये जाते हैं ऐसी ही कुछ मुद्राओं के बारे में जो कि दुनिया की सबसे महँगी मुद्राओं में शामिल हैं. 

  • दीनार  : दुनिया की सबसे महँगी करेंसी में सबसे ऊपर नाम कुवैत की करेंसी दीनार का नाम है. जो कि 3.32 डॉलर के बराबर होती है वही इंडियन करेंसी के मुकालबे एक दीनार 222 रूपये होती है.
  • बहरीन दीनार :  इस श्रेणी में दीनार के बाद दुनिया की दूसरी सबसे महंगी मुद्रा बहरीन दीनार का दर्जा प्राप्त हैं. एक बहरीन दीनार $2.65 अमेरिकी डॉलर के बराबर होती है वही भारतीय रुपये में देखे तो एक बहरीन दीनार 177.55 रूपये के बराबर हैं.
  • रियाल : दुनिया की तीसरे नंबर सबसे महँगी मुद्रा ओमान की रियाल जो कि एक रियाल 2.60 अमेरिकन डॉलर के बराबर होती है.  भारतीय मुद्रा के मुकाबले एक रियाल 174.02 के बराबर होता है.
  • पाउंड : यूनाइटेड किंगडम की मुद्रा पाउंड इस श्रेणी में चौथी सबसे महंगी मुद्रा है. यह एक पाउंड 1.30 अमेरिकी डॉलर के बराबर होता हैं और वहीँ भारत मुद्रा के मुताबिक में  87.01 रुपए प्रति पाउंड है.
  • यूरो : यूरोपीय संघ की मुद्रा यूरो इस श्रेणी में पांचवी सबसे महँगी मुद्रा है जो की एक यूरो $1.12 अमेरिकी डॉलर के बराबर होती है और वहीँ भारतीय रूपये के मुकाबले एक यूरो 75.04 रूपये के बराबर होता है.
  • स्विस फ्रैंक : इस श्रेणी में स्विट्जरलैंड की मुद्रा भी दुनिया की दस प्रमुख महँगी मुद्राओं में शामिल है जो कि एक स्विस फ्रैंक 1.03 अमेरिकी डॉलर के बराबर होती है और वहीँ भारतीय मुद्रा के मुकाबले एक स्विस फ्रैंक 69.01 रूपये के बराबर होता है.

कुत्ते का रोना और बिल्ली का रास्ता काटना क्यूँ होता है शुभ-अशुभ ?

आसाराम केस : जब पीड़िता से आसाराम ने कहा- ओरल सेक्स करो, मजा आएगा

यहाँ अधेड़ उम्र के पिता की करवाई जाती है खुद की ही बेटी से शादी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -