इंसान तो क्या परिंदे भी जाने से सोचते है इन देशों की सीमाओं पर

आज दुनिया के सभी देशों ने अपनी बॉर्डर पर सुरक्षा के लिए काफी सख्ती लगा रखी है, देशों की बॉर्डर पर सैनिकों के साथ टाइट सिक्योरिटी वाली तकनीक से कई ऐसे इंतजाम कर रखे है जिससे बॉर्डर के आसपास कोई इंसान तो क्या कोई परिंदा भी पर नहीं मार सके, ऐसे में आपको बताते है कुछ ऐसे देशों की बॉर्डर जहाँ जाना तो दूर वहां जाने के बारे में सोचना भी बेहद मुश्किल है. 

इजराइल-फिलिस्तीन-सीरिया: जबरदस्त सुरक्षा के लिए जाना जाने वाला इजराइल पुरे विश्व भर में अपनी सेना के लिए जाना जाता है, इजराइल और फिलिस्तीन की दुश्मनी के बाद अब इजराइल और सीरिया की बॉर्डर पर खासी सख्ती देखने को मिलती है, इसका कारण है सीरिया में चल रहा गृह युद्ध. इजराइल की बॉर्डर के अंदर घुसना तो दूर वहां जाने के बारे में आप सोच भी नहीं सकते, दरअसल इजराइल-फिलिस्तीन की बॉर्डर पर सैनिक नहीं रोबोट सुरक्षा की जिम्मेदारी संभालते है, इन रोबोट्स के ऊपर और निचे कैमरे लगे होते हुए है, जो सीधे कंट्रोल रूम से अटैच होते है, गलती से अगर कंट्रोल रूम में कोई न भी हो तो रोबोट के 15 मीटर दूर तक शिकार के आने पर खुद ब खुद हरकत में आ जाता है. इसलिए यहाँ जाने के बारे सोचे भी न.

चीन-नार्थ कोरिया: दुनिया की सबसे खतरनाक बॉर्डर में से एक चीन और नार्थ कोरिया की बॉर्डर भी काफी खतरनाक मानी जाती है, इसका कारण है नार्थ कोरिया के राष्ट्रपति किम जोंग उन का शासन है. किम जोंग उन की सरकार के कारण बढ़ती मंदी के चलते कोरिया के लोग चीन में पलायन करते है जिसके कारण चीन ने अपनी बॉर्डर में सुरक्षा टाइट कर दी है जिसके चलते है अब वहां जाना किसी के लिए भी लिए काफी खतरनाक माना जाता है. 

भारत-पाकिस्तान: दुनिया की सबसे खतरनाक बॉर्डर में से एक मानी जानी वाली भारत-पाकिस्तान की बॉर्डर, दोनों देशों के बंटवारे के बाद से ही काफी संवेदनशील मानी जाती है. पाकिस्तान से कई घुसपैठिये लगातार भारत आने की फ़िराक में लगे रहते है, इसी का नतीजा है कि इस बॉर्डर पर आए दिन सीजफायर उल्लंघन और गोलीबारी आम बात है. हाल ही में भारत ने सर्जिकल स्ट्राइक की थी साथ ही इन दोनों देशों के बीच कारगिल युद्ध को मिलाकर कुल चार बार युद्ध हो चुके है. इन देशों की बॉर्डर में सैनिकों और आम लोगों को मिलाकर अब तक लाखों लोग मारे जा चुके है, यही कारण है कि दोनों देशों की बॉर्डर दुनिया की सबसे खतरनाक बॉर्डर्स में से एक मानी जाती है. 

इन वजहों से पाकिस्तान सेना पर हमेशा भारी रही है भारतीय सेना

चीन की सेना में है सबसे ज्‍यादा सक्रिय सैनिक

पाक की ओर से गोलीबारी में एक जवान शहीद

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -