दुनिया को उदास कर गई एकलौते सफ़ेद नर गेंडे की मौत
दुनिया को उदास कर गई एकलौते सफ़ेद नर गेंडे की मौत
Share:

केन्या. दुनिया के आखिरी तीन उत्तरी सफ़ेद गैंडों में से एक की मौत हो गयी जो कि नर गैंडा था. इन विलुप्त होते इन वन्यजीवों का संरक्षण करने वाली केन्या की संस्था ओल पेजेता कन्सर्वेंसीकर ने इसकी जानकारी दी.  

विलुप्त होते वन्यजीवों का सरक्षण करने वाली केन्या की संस्था ओल पेजेता कन्सर्वेंसी ने बताया कि दुनिया के आखिरी सफेद उत्तरी सफेद गैंडा 'सूडान' की 19 मार्च को मौत हो गई इसकी उम्र लगभग 45 वर्ष थी. संस्था के मुताबिक सूडान की टांग में संक्रमण हो गया था जिसका इलाज चल रहा था.

वो नैरोबी से 250 किलोमीटर दूर स्थित ओल पेजेता कन्सर्वेंसी में इसी प्रजाति के दो अन्य मादा गैंडों के साथ रह रहा था. कन्सर्वेंसी के कर्मचारियों ने सूडान का प्राकृतिक तरीके से मादा गैंडों के साथ मेल कराने की काफी कोशिश की ताकि इसकी प्रजाति को बचाया जा सके लेकिन वे इसमें असफल रहे. इसके बाद पिछले साल डेटिंग ऐप टिंडर पर भी सूडान की प्रोफाइल बनाई गई ताकि फर्टिलिटी ट्रीटमेंट के लिए 9 मिलियन डॉलर का फंड इकट्ठा किया जा सके.

सूडान के पिछले दाएं पैर में घाव के कारण उसे कृत्रिम मौत दिए जाने की भी चर्चा थी लेकिन उओल पेजेटे के स्टीफन गुलु के मुताबिक, पेनकिलर्स और एंटीबायोटिक्स के जरिए उसका घाव काफी हद तक ठीक हो रहा था और सूडान के स्वास्थ्य में सुधार हो रहा था.

नहीं लांच होगा जियो DTH, कंपनी ने बताई बड़ी वजह

टॉप उठाकर अपने प्राइवेट पार्ट्स दिखा रही ये अदाकारा

जियो को कड़ी टक्कर दे रहा एयरटेल का 40 जीबी डाटा वाला प्लान

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -