आज है 'विश्व फोटोग्राफी दिवस', जानिए आखिर क्या है इसे मनाने के पीछे की कहानी
आज है 'विश्व फोटोग्राफी दिवस', जानिए आखिर क्या है इसे मनाने के पीछे की कहानी
Share:

हर साल 19 अगस्त को मनाया जाने वाला विश्व फोटोग्राफी दिवस आज है। हम सभी इस बात को जानते हैं कि डिजिटल के इस दौर में फोटोग्राफी का प्रचलन भी तेजी से बढ़ रहा है। आप सभी जानते ही होंगे कि एक समय था जब रील्स वाले कैमरे प्रचलन में थे लेकिन आज सोशल साइट्स पर 'रील्स' बन रही है और वह भी लाइव। आज का दौर बदलता दौर है और आज के दौर में फोटोग्रॉफी का प्रचलन इस कदर तेजी बढ़ा है कि सोशल साइट्स पर आपको तमाम अवॉर्ड विनिंग तस्वीरें देखने को मिल जाएंगी। आजकल मंहगे डिजिटल कैमरे से लेकर स्मार्टफोंस आसानी से आम लोगों के लिए सुलभ हैं और इन्ही के द्वारा लोग सेल्फी से लेकर वीडियो तक बना रहे हैं. वहीँ उसी को लेकर वायरल हो रहे हैं और आज तो यह कमाई का भी एक जरिया बन रहा है।

आखिर क्यों मनाते हैं 'वर्ल्ड फोटोग्राफी डे'- इस दिन को मनाने के पीछे की कहानी सैकड़ों साल पुरानी है। जी दरअसल 9 जनवरी, 1839 को इसकी शुरुआत फ्रांस से उस समय हुई जब डॉगोरोटाइप प्रक्रिया की घोषणा की गई थी, जिसे दुनिया की पहली फोटोग्राफी प्रक्रिया माना जाता है। आप सभी को बता दें कि इस प्रक्रिया को फ्रांस के जोसेफ नाइसफोर और लुइस डॉगेर ने शुरू किया था और 19 अगस्त, साल 1839 को फ्रांस की सरकार ने इस आविष्कार की घोषणा की थी. इसी के साथ इसका पेटेंट हासिल कर लिया था। उसी के बाद से इसी दिन की याद में 'वर्ल्ड फोटोग्राफी डे' मनाया जाता है। आपको बता दें कि विश्व फोटोग्राफी दिवस की शुरूआत 2010 में वैश्विक फोटो गैलरी की शुरुआत की गई थी.

क्या है विश्व फोटोग्राफी दिवस का मुख्य उद्देश्य- जी दरअसल इस दिन को मनाने के पीछे का उद्देश्य इस फील्ड में काम करने वाले लोगों के बीच जागरूकता पैदा करना और उनके काम को प्रोत्साहित करना है। हम सभी जानते ही हैं कि आज फोटोग्राफी एक शानदार करियर विकल्प के रूप में उभरा है और इसके जरिये अच्छी और बड़ी कमाई भी हो रही है। आज करोड़ों लोगों के लिए फोटोग्राफी कमाई का जरिया बना है और अपनी फोटोग्राफी से लोग दूसरों को खुश करते हैं।

आज है दामोदर द्वादशी, जानिए आज का पंचां

पाकिस्तान में महाराजा रणजीत सिंह की प्रतिमा तोड़े जाने पर भड़के भाजपा कार्यकर्ता, बोले- इमरान खान...

आज इन राशि के लोगों के साथ हो सकता है कुछ अशुभ, यहां जानिए आज का राशिफल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -