World Ozone Day 2019 : क्यों मनाया जाता है यह दिवस, जानिए इसका इतिहास ?
World Ozone Day 2019 : क्यों मनाया जाता है यह दिवस, जानिए इसका इतिहास ?
Share:

World Ozone Day 2019 : पृथ्वी के ऊपर स्थित ओजोन परत (Ozone Layer) सूरज (Sun) की हानिकारक अल्ट्रावॉयलेट किरणों (Ultra Violet Rays) से हमारा बचाव करती है और यह पर्यावरण (Environment) को बचाने में भी अहम रोल अदा करती है, इसलिए ओजोन परत के महत्व और इसके बचाव के प्रति जन जागरूकता लाने के उद्देश्य से प्रति वर्ष आज ही के दिन यानी कि 16 सितंबर को विश्व ओजोन दिवस (World Ozone Day) मनाया जाता है. इसका अहम मकसद लोगों को धूप में निकलते समय अल्ट्रावायलेट किरणों से सावधान रहने और ओजोन लेयर को संरक्षित (Protection Of Ozone Layer) रखने वाले उत्पादों का इस्तेमाल करने के प्रति जागरूक करना है. इस बार यह नई थीम पर मनाया जा रहा है. 

विश्व ओजोन दिवस 2019 का विषय...

हर साल 16 सितंबर को मनाए जाने वाले ओजोन दिवस को हर साल अलग-अलग थीम के मुताबिक मनाया जाता है. इस बार विश्व ओजोन दिवस की थीम '32 साल और हीलिंग' (32 Years and Healing) है. इस साल का विषय मॉन्ट्रियल प्रोटोकॉल के तहत ओजोन परत एवंऔर जलवायु की रक्षा हेतु तीन दशक के उल्लेखनीय अतंर्राष्ट्रीय सहयोग का जश्न मनाना है.

विश्व ओजोन दिवस का इतिहास....

पृथ्वी के ऊपर स्थित ओजोन परत के बचाव हेतु संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा साल 1994 में 16 सितंबर को वर्ल्ड ओजोन दिवस मनाने की घोषणा की गई थी. बता दें कि इस दिन ओजोन परत के संरक्षण हेतु साल 1987 में बनाए गए मॉन्ट्रियल प्रोटोकॉल पर हस्ताक्षर हुए थे. 1994 में संयुक्त राष्ट्र महासभा ने इसकी घोषणा किए जाने के एक साल बाद साल 1995 में पहली बार विश्व ओजोन दिवस मनाया था. तब से लेकर यह अब तक हर साल अलग-अलग थीम पर मनाया जाता है. 

 

 

धारा 370 हटाना सही या गलत ? आज अहम सुनवाई करेगा सुप्रीम कोर्ट

विदेशी मीडिया से मुखातिब होंगे संघ प्रमुख मोहन भागवत, इस बात पर रहेगा जोर

बदमाशों ने पत्रकार को बनाया बंधक, फिर किया यह काम

झारखंड सीएम रघुबर दास ने किया वृक्षारोपण, कहा- हमारी सरकार विस्थापित होने से पहले....

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -